scriptबहुप्रतीक्षित डबल डेकर फ्लाईओवर लगभग तैयार, इसी महीने खुलने की संभावना | Patrika News
बैंगलोर

बहुप्रतीक्षित डबल डेकर फ्लाईओवर लगभग तैयार, इसी महीने खुलने की संभावना

बेंगलूरु में डबल डेकर फ्लाईओवर से यात्रियों को रागीगुड्डा-सीएसबी खंड पर पीक ऑवर्स के दौरान ट्रैफिक जाम कम होने से फायदा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यह इसे सिग्नल-फ्री कॉरिडोर बना देगा। रागीगुड्डा से आने वाले लोग अब बिना किसी ट्रैफिक सिग्नल पर रुके आसानी से सीएसबी पहुँच जाएँगे, जिससे एचएसआर लेआउट और होसुर रोड से संपर्क आसान हो जाएगा।

बैंगलोरJun 16, 2024 / 11:48 pm

Sanjay Kumar Kareer

double-decker-flyover
बेंगलूरु. येलो लाइन पर रागीगुड्डा को सेंट्रल सिल्क बोर्ड (सीएसबी) से जोड़ने वाला 3.3 किलोमीटर लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर पूरा हो गया है। मेट्रो की यह लाइन आरवी रोड को बोम्मसंद्र से जोड़ती है। फ्लाईओवर का निचला डेक वाहनों की आवाजाही के लिए और ऊपरी डेक नम्मा मेट्रो ट्रेनों के लिए होगा। बेंगलूरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने यह घोषणा की है। बताया जा रहा है कि अंतिम निरीक्षण होने के बाद रागीगुड्डा से सीएसबी तक वाहनों की आवाजाही इसी महीने में शुरू होगी।
इसके अलावा, बीएमआरसीएल सीएसबी जंक्शन पर पांच लूप और रैंप का निर्माण कर रहा है, जिन्हें ए, बी, सी, डी और ई नाम दिया गया है। ए, बी और सी रैंप रागीगुड्डा व बीटीएम लेआउट की तरफ से केआर पुरम और होसुर रोड को जोड़ेंगे। डी और ई रैंप केआर पुरम को बीटीएम लेआउट और रागीगुड्डा से जोड़ेंगे। ए, बी और सी रैंप पर अधिकांश सिविल कार्य पूरा होने वाला है और ये रैंप जून में खुल जाएंगे। हालांकि, डी और ई रैंप जून 2025 तक चालू होने की उम्मीद है।

बेंगलूरु में पहला डबल डेकर फ्लाईओवर

रोड फ्लाईओवर जमीन से आठ मीटर ऊपर है और मेट्रो फ्लाईओवर सतह से 16 मीटर ऊपर है। इसके साथ ही, बेंगलूरु मुंबई, नागपुर और जयपुर जैसे शहरों में शामिल हो जाएगा, जहाँ सडक़-सह-मेट्रो संरचनाएँ हैं। बेंगलूरु में डबल डेकर फ्लाईओवर से यात्रियों को रागीगुड्डा-सीएसबी खंड पर पीक ऑवर्स के दौरान ट्रैफिक जाम कम होने से फायदा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यह इसे सिग्नल-फ्री कॉरिडोर बना देगा। रागीगुड्डा से आने वाले लोग अब बिना किसी ट्रैफिक सिग्नल पर रुके आसानी से सीएसबी पहुँच जाएँगे, जिससे एचएसआर लेआउट और होसुर रोड से संपर्क आसान हो जाएगा।
सीएसबी जंक्शन बेंगलूरु के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक है। हालाँकि, दो मेट्रो स्टेशन शुरू होने से स्थिति बदलने की संभावना है। आउटर रिंग रोड (ओआरआर) के साथ ब्लू लाइन (सीएसबी-केआरपुरम) और येलो लाइन (आरवी रोड-बोम्मसंद्र) दोनों यहा से गुजरेंगी।

Hindi News/ Bangalore / बहुप्रतीक्षित डबल डेकर फ्लाईओवर लगभग तैयार, इसी महीने खुलने की संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो