बेंगलूरु में बारिश ने तोड़ा वर्षों पुराना रिकॉर्ड

केंगेरी उपनगर में रिकॉर्ड बारिश

By: Santosh kumar Pandey

Published: 26 Jun 2020, 06:31 PM IST

बेंगलूरु. शहर में इन दिनों बारिशों का मौसम है। लगभग रोज बरस रहे बदरा रिकॉर्ड बनाने पर आमादा हैं। शहर के केंगेरी उपनगर और आर.आर नगर क्षेत्र में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है।

कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि केंगेरी और आरआर नगर क्षेत्र में एक दिन में 185.5 मिमी की वर्षा रिकार्ड की गई है। यह शहर में एक दिन में रिकॉर्ड की गई सर्वाधिक बारिश है।
उन्होंने बताया कि गुरुवार को सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे के बीच रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई।

इतनी बरसात कभी नहीं
उन्होंने कहा कि शहर में जबसे बरसात का रिकॉर्ड दर्ज किया जाने लगा है, इतनी बरसात कभी नहीं हुई है। यदि पूरे बेंगलूरु की बात की जाए तो भी अच्छी बरसात हुई है। बेंगलूरु में औसत 53 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आमतौर पर शहर में इतनी औसत बारिश नहीं होती है।

1891 में हुई थी रिकॉर्ड बारिश
उन्होंने बताया कि पिछली बार सर्वाधिक उच्चतम वर्षा 16 अक्टूबर, 1891 को हुई थी जब 24 घंटे के समय में 101.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

इसी तरह, 15 अगस्त, 2017 को आरकेरे और बोम्मनहल्ली ज़ोन ने 24 घंटों में 182 मिमी वर्षा दर्ज की थी।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को केंगेरी के साथ अन्य स्थानों पर भारी वर्षा हुई। गोलहल्ली, हेमिगेपुरा, गोटीगेरे, अंजनपुरा और बेगुर जैसे इलाकों में कई स्थानों पर जलजमाव के हालात बन गए।

इसके साथ ही नागरबावी, बोम्मनहल्ली, कोणनकुंटे, राजराजेश्वरीनगर, बैंगलोर विश्वविद्यालय परिसर और अन्य इलाकों में भी भारी वर्षा हुई।

इस बीच, तेज बारिश के कारण केंगेरी में वृषभावती नदी के पास एक दीवार ढह गई।

महापौर गौतम कुमार ने केंगेरी में वृषभावती नदी के पास गिरी दीवाल का बीबीएमपी आयुक्त और अन्य अधिकारियों के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया ।जहां गुरुवार को लगातार बारिश के कारण एक रिटेनिंग दीवार ढह गई। अधिकारियों को तुरंत मरम्मत कार्य करने का निर्देश दिया गया है। मेट्रो लाइन इस दीवार के बहुत करीब है।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned