script-The soul cannot go to salvation without adventure - Acharya Mahendra | उधम बिना आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती-आचार्य महेन्द्रसागर | Patrika News

उधम बिना आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती-आचार्य महेन्द्रसागर

धर्मसभा

बैंगलोर

Published: December 23, 2021 07:49:58 am

बेंगलूरु. आदिनाथ जैन श्वतांबर मूर्तिपूजक संघ शांतिनगर में विराजित आचार्य महेंद्रसागर सूरी ने कहा कि अपना सबसे पहला फर्ज यह है कि पंचपरमेष्ठी के गुणों को जानें। क्योंकि जब तक हम उनके गुणों को जानेंगे नहीं वहां तक अपने में वास्तविक उल्लास आएगा नहीं और वास्तविक उल्लास न आए वहां तक आराधना की क्रिया भी भाव स्वरूप नहीं कहलाती है। प्रभु की सेवा पूजा अनुष्ठान यह सब किसलिए हैं उसका कभी विचार नहीं करते। याद रहे कि यह सब पैसा पद प्रतिष्ठा पाने के लिए नहीं है। परंतु समयकत्वादि की प्राप्ति के लिए ही है। अथवा प्राप्त रत्नत्रयी की अधिक विशुद्धि करने के लिए है। हम पंचपरमेष्ठी को आराधने का दावा तो करते हैं। परंतु पंचपरमेष्ठी की तभी आराधना कर पाएंगे कि जब अपना ध्येय त्याग का होगा। इसलिए शास्त्रों में कहा गया है कि हमें जमाने का ध्यान नहीं रखना है। हमें तो आत्मा के सम्यकदर्शन गुण जैसे बढ़ उस ओर भी ध्यान देना है और ऐसा उधम भी करना है। क्योंकि उधम किए बिना कोई भी आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती है। मोक्षार्थी के सिवा सच्चे सुख का अर्थी इस दुनिया में कोई नहीं है।
उधम बिना आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती-आचार्य महेन्द्रसागर
उधम बिना आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती-आचार्य महेन्द्रसागर
साध्वीवृन्द के किए दर्शन
मैसूरु. सुमतिनाथ जैन श्वेतांबर मूर्ति पूजक संघ के तत्वावधान में महावीर भवन में विराजित साध्वी वीरेशपद्माश्री व साध्वी मयूरयशाश्री के सिवांची जैन सेवा समिति ट्रस्ट पुणे के शिष्टमंडल ने दर्शनवंदन कर आशीर्वाद लिया। शिष्टमंडल में सुमतिनाथ जैन श्वतांबर मूर्तिपूजक संघ एवं सुविधिनाथ राजेंद्र सूरी जैन ट्रस्ट मैसूरु को आगामी दिनों में राजस्थान में होने वाले अंजन शलाका प्रतिष्ठा महोत्सव में सकल संघ को भाग लेने के लिए विनती कर निमंत्रण दिया। सुमतिनाथ संघ मैसूरु की ओर से शिष्टमंडल का बहुमान किया गया। इस अवसर पर पुणे संघ के अध्यक्ष राजमल भंसाली, सचिव अशोक सालेचा, सुमतिनाथ जैन श्वेतांबर मूर्ति पूजक संघ मैसूरु के अध्यक्ष भैरुमल राठौड़, कोषाध्यक्ष मंगलचंद पोरवाल,ट्रस्टी विमल भेंसवाड़ा,डायालाल वोहरा, प्रकाश सालेचा, पन्नालाल वोहरा, देवीचंद सालेचा, मानकचंद, पाश्र्व पद्मावती ट्रस्ट के अध्यक्ष दलीचंद श्रीश्रीमाल मौजूद रहे।
उधम बिना आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती-आचार्य महेन्द्रसागरमुनि 26 को मैसूरु पहुुंचेंगे
चामराज नगर. मुनिराज हितेशचंद्र व मुनिराज दिव्यचंद्र ने चामराजनगर में दो दिन प्रवास के बाद मैसूरु की ओर विहार किया। मुनिजन नंजनगुड़ होते हुए 26 दिसम्बर को मैसूरु में प्रवेश करेंगे। मुनि ने 19 किलोमीटर पदयात्रा कर प्रभु स्वामी के फॉर्म हाउस में विश्राम कर धर्म आराधना की। विहार सेवा में चामराजनगर से कन्हैयालाल श्रीमाल, प्रकाश मारू, जितेश श्रीमाल, पवन भटेवरा, दीपक सुकलेचा, निखिल बोहरा, उदय भटेवरा, किरण श्रीमाल, कुणाल नंगावत व मैसूरु जैन विहार सेवा समूह के संदीप संकलेचा, भावेश जैन,संतोष भंडारी,राहुल जैन,विजय जैन,भंवर जैन सदस्यों ने लाभ लिया।
उधम बिना आत्मा मोक्ष में नहीं जा सकती-आचार्य महेन्द्रसागर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Job Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूUP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !Army Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यभीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने अखिलेश यादव पर बोला हमला, मुलाकात के बाद आजाद निराशयूपी विधानसभा चुनाव 2022 पहले चरण का नामांकन शुरू कैराना से खुला खाता, भाजपा के लिए सीटें बचाना है चुनौतीधोनी का पहला प्यार है Indian Army, 3 किस्से जो लगाते हैं इस बात पर मुहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.