राज्य सरकार की मांग के अनुसार चलेगी ट्रेन

रेलवे पूरी तरह तैयार

By: Yogesh Sharma

Published: 05 May 2020, 05:23 PM IST

योगेश शर्मा
बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे का बेंगलूरु मंडल राज्य सरकार की मांग के अनुसार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। इसके लिए रेलवे ने सभी तैयारियां कर रखी हैं।
मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने ‘पत्रिका’ को बताया कि राज्य सरकार के पास विभिन्न राज्यों के श्रमिकों के अपने-अपने घर लौटने के लिए आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हो रहे हैं। राज्य सरकार जिस शहर के लिए भी ट्रेन चलाने का इंडेंट रेलवे का देगी, रेलवे प्रशासन ट्रेन चला देगा। आगामी ट्रेन कहां के लिए रवाना होंगी इसकी पूरी जानकारी कर्नाटक सरकार ही दे पाएगी। उन्होंने बताया कि ट्रेन में सवार सभी यात्रियों के खाने, पानी व चाय की व्यवस्था आईआरसीटीसी कर रहा है।
वर्मा ने बताया कि रेलवे उन ही यात्रियों को यात्रा की इजाजत दे रहा है जिन्हें सरकार ने स्वस्थ होने का प्रमाण पत्र जारी किया है। इसके बावजूद रेलवे स्टेशन में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रिनिंग की जा रही है। मुंह पर मास्क लगाए यात्री को सेनेटाइज करने के बाद स्टेशन में प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बावजूद किसी यात्री की तबियत खराब होती है तो निकटतम स्टेशन पर ट्रेन रुकवाकर यात्री को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की व्यवस्था है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि कर्नाटक से रवाना हुई ट्रेन गंतव्य स्टेशन पहुंचेंगी। बिहार, झारखंड, ओडिसा व राजस्थान की सरकार कर्नाटक के यात्रियों को बेंगलूरु भेजना चाहती है तो उसे वहां की रेलवे को किराया अदा करना होगा। वहां की सरकार से इंडेट मिलने के बाद ही यात्रियों को लाया जा सकेगा। अन्यथा ट्रेन को लॉक कर लाया जाएगा।
मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि रेलवे किसी भी यात्री से किराया नहीं ले रहा है। रेलवे को किराया कर्नाटक सरकार अदा करेगी। यात्री से किराया लेने या नहीं लेने का कार्य राज्य सरकार का है।

राज्य सरकार की मांग के अनुसार चलेगी ट्रेन
Yogesh Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned