scriptThere was an influx in the garb of Mumuksh Darshan | मुमुक्ष दर्शन के वरघोड़े में उमड़ा सैलाब | Patrika News

मुमुक्ष दर्शन के वरघोड़े में उमड़ा सैलाब

मुमुक्ष ने किया दान पुण्य
महिला पुरुषों भक्ति गीतों पर किया नृत्य

बैंगलोर

Published: April 04, 2022 07:55:20 am

बेंगलूरु. आदिनाथ जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ शांतिनगर में रविवार को निकाले गए मुमुक्षु दर्शन कुमार के वर्षीदान वरघोड़े में सैलाब उमड़ पड़ा। वरघोड़ा जिन रास्तों से निकला लोगों ने जैन धर्म व जिन शासन के जयकारे लगाए। वरघोड़े का आयोजन आदिनाथ जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ शांतिनगर की ओर से किया गया। मुमुक्षु दर्शन कुमार का वरघोड़ा सुबह 9:30 बजे आदिनाथ जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ से रवाना हुआ। शांतिनगर के अनेक वर्गों से होते हुए और वरघोड़ा लूणिया भवन पहुंचकर धर्मसभा में परिवर्तित हो गया। वरघोड़े में सबसे आगे ढोल व बैंड तथा उसके पीछे आचार्य महेन्द्रसागर, मुनि राजपद्मसागर, मुनि मेरुपद्मसागर व मुनि अर्हमपद्मसागर चल रहे थे। उनके पीछे पुरुष वर्ग तथा मुमुक्षु का रथ था। अंत में महिलाएं मंगल गीत गाते हुए चल रही थीं।
संघ एवं गुरुभक्त परिवार की ओर से मुमुक्षु का बहुमान अभिनंदन किया गया।
मुमुक्ष दर्शन के वरघोड़े में उमड़ा सैलाब
मुमुक्ष दर्शन के वरघोड़े में उमड़ा सैलाब
इस अवसर पर आचार्य महेंद्रसागर सूरी ने प्रासंगिक प्रवचन में कहा कि दीक्षा लेना कोई साधारण साधना नहीं है। साधु जीवन में रंग राग मौज मस्ती करना नहीं होता है। बल्कि ऐसे आकर्षणों के त्याग का नाम ही दीक्षा है। जैन साधु अर्थात सुखों की सृष्टि का त्याग और दुखों से भरपूर सृष्टि को निमंत्रण। साधु के हाथ में रहा ओघा तो विश्वास का तीर्थ है। साधु वेश मिलते ही पुण्य जागृत हो जाता है। इस वेश के प्रताप से सुख सामग्री में लगती है। लोग भक्ति भाव से उन्हें अनुकूलताएं देने आते हैं। परंतु साधु उन अनुकूलताओं को मजे से भोगते नहीं हैं। सांसारिक सुख जिसे फेंकने जैसा लगे वही साधु होकर साधु जीवन को और रजो हरण को शोभित करता है। इस अवसर पर मुनि राज पद्मासागर ने मुमुक्षु दर्शनकुमार के वरघोड़ा और २१ अप्रेल को श्रीनगर संघ में होने वाली दीक्षा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दीक्षा पवित्र दिन होता है। इसमें अधिकाधिक लोगों को आना चाहिए। इस अवसर पर मुनि मेरुपद्मसागर एवं मुनि अर्हमपद्मसागर भी उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.