इडली को लेकर मचा ऐसा विवाद कि लोगों के मुंह में आ गया पानी

विदेशी को लोगों ने दिया करारा जवाब

By: Santosh kumar Pandey

Published: 08 Oct 2020, 05:47 PM IST

बेंगलूरु. दक्षिण भारत का नाश्ता अपने अनूठे, बेजोड़ स्वाद के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। दक्षिण में तो यह घर-घर प्रतिदिन बनता है वहीं उत्तरी राज्यों में भी इडली, डोसा और साम्बर, चटनी के स्वाद के दीवानों की कमी नहीं है।

गुरुवार को यही गर्म और मुलायम इडली लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई। हुआ यह कि एडवर्ड एंडरसन नामक एक व्यक्ति ने ट्वीट करते हुए इडली को दुनिया की सबसे बोरिंग चीज बता दी। बस, फिर क्या था। इडली पसंद करनेवाले लोगों ने एंडरसन को जवाब देना शुरू किया और थोड़ी ही देर में इडली ट्रेंड करने लगी। कुछ लोगों ने जहां उनकी टिप्पणी की निंदा की वहीं कुछ लोग उनका समर्थन करते भी दिखाई दिए। हालांकि अधिकांश लोगों का मानना था कि यह इस पर निर्भर करता है कि इडली किसके साथ खाई जा रही है, यानी कि चटनी या साम्बर का स्वाद कैसा है।

ट्वीटर यूजर वरुण कृष्णन का कहना था कि कोई इन्हें अच्छी सी इडली खिला दे। वहीं देवांग भंडारी ने कहा कि नहीं ऐसा नहीं है। बटर इडली का स्वाद स्वर्गिक आनंद की अनुभूति देता है। यह इस पर निर्भर करता है कि इडली कैसे बनाई गई है और किसके साथ परोसी जा रही है।
वहीं एक महिला के ट्वीटर हैंडल से पूछा गया कि क्या आपने साम्बर और घी में डूबी हुई इडली का स्वाद लिया है।
वहीं कुछ लोगों ने इडली का स्वाद किसी मांसाहारी व्यंजन के साथ लेने की सलाद दी तो वहीं इडली वडा नाम के एक ट्वीटर हैंडल से कहा गया कि ऐसा लगता है कि यूके और फ्रांस के लोग इडली को बदनाम करना चाहते हैं।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई और इडली को नारियल की चटनी के साथ खाने की सलाह दी।

हालांकि चर्चा का विषय जल्द ही इडली के स्वाद से बदलकर साम्बर पर आ गया। लोग साम्बर की बात करने लगे और किसी ने कहा कि उडुपी का साम्बर बेजोड़ है तो किसी ने कहा नहीं, तमिलनाडु में बननेवाला साम्बर ज्यादा गाढ़ा और स्वादिष्ट होता है। हालांकि कुछ लोगों ने उडुपी के साम्बर को दो कौड़ी का कहकर मजाक उड़ाया तो उनको उडुपी के साम्बर को सर्वश्रेष्ठ माननेवालों ने करारा जबाब भी दिया। बहरहाल, स्वाद की यह चर्चा लोगों के मुंह में पानी जरूरत लाती रही।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned