scriptकर्नाटक में तीसरे इलेक्ट्रॉनिक निर्माण क्लस्टर को मंजूरी | Third electronic manufacturing cluster approved in the state | Patrika News

कर्नाटक में तीसरे इलेक्ट्रॉनिक निर्माण क्लस्टर को मंजूरी

locationबैंगलोरPublished: Mar 25, 2023 12:29:09 am

Submitted by:

Sanjay Kumar Kareer

इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में और बढ़ेगा राज्य का दबदबा

rajeev-chandrashekhar
बेंगलूरु. इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मामलों के राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने कर्नाटक के लिए तीसरे इलेक्ट्रॉनिक निर्माण क्लस्टर (ईएमसी) को मंजूरी प्रदान कर दी है। यह ईएमसी धारवाड़ जिले में स्थापित किया जाएगा।
इसके साथ, तीन ईएमसी का संयुक्त क्षेत्र 1,337 एकड़ है। इसकी अनुमानित लागत 1903 करोड़ रुपये है, जिसमें 889 रुपये की केंद्रीय वित्तीय सहायता शामिल है

सभी तीन ईएमसी में संयुक्त निवेश लक्ष्य कर्नाटक में 20,910 करोड़ रुपये अनुमानित है। राज्य में ऐपल की विक्रेता कंपनियां फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन जैसी प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक निर्माता मौजूद हैं।
मंत्री द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए दस्तावेजों के अनुसार, ईएमसी परियोजना 179 करोड़ रुपये की लागत के साथ 224.5 एकड़ क्षेत्र में फैली होगी, जिसमें 89 करोड़ रुपये की केंद्रीय वित्तीय सहायता शामिल है।
चंद्रशेखर ने अपने एक ट्वीट में कहा, आज हुब्‍बली धारवाड़ में भी एक नए EMC को मंजूरी दी गई, जिससे इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में कर्नाटक का दबदबा और बढ़ेगा।

यह ईएमसी जिले के दो गांवों कोटुरा ओर बेलुरा में 88.48 और 136.02 एकड़ में फैला होगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार को इस नए ईएमसी पर निकट भविष्य में 1,500 करोड़ रुपये निवेश होने और 18,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।
https://twitter.com/hashtag/BJPYeBharavase?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो