scriptफरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक तीसरी लहर कम होने की उम्मीद | Third wave expected to subside by second or third week of February | Patrika News

फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक तीसरी लहर कम होने की उम्मीद

locationबैंगलोरPublished: Jan 26, 2022 06:19:44 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– अस्पताल में भर्ती होने वालों की दर कम

Bhilwara Corona Updates: 15 साल से छोटे बच्चे भी आ रहे पॉजिटिव

Bhilwara Corona Updates: 15 साल से छोटे बच्चे भी आ रहे पॉजिटिव

बेंगलूरु. स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने मंगलवार को कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुमान के अनुसार फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक तीसरी लहर के कम होने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि बेंगलूरु के अलावा अन्य जिलों में कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी दर (टीपीआर) कम रही है। पिछले सप्ताह यह लगभग 22 फीसदी था, जो अब बढ़कर 32 फीसदी हो गया है।

उन्हेांने कहा कि सरकारी अस्पतालों में 3,442 और निजी अस्पतालों में 1,788 सहित लगभग 5,230 संक्रमित अस्पताल में भर्ती हैं। 3.62 लाख सक्रिय मामलों में से केवल 2 फीसदी संक्रमित अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

सुधाकर ने बताया कि संक्रमण की गंभीरता उतनी नहीं है जितनी कि दूसरी लहर के दौरान थी। आमतौर पर देखा जा रहा है कि पांच-छह दिन में लोग ठीक हो रहे हैं। कोरोना टीकाकरण के कारण भी संक्रमण की गंभीरता कम रही है।

मुख्यमंत्री 28 को जारी करेंगे विजन दस्तावेज
डॉ. सुधाकर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एक विजन दस्तावेज तैयार कर रहा है। विजन दस्तावेज प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक तीनों स्तरों पर सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक व्यापक रोडमैप का मार्ग प्रशस्त करेगा। विभिन्न विषयों के लगभग 30 वरिष्ठ विशेषज्ञ इस रिपोर्ट पर काम कर रहे हैं और पिछले एक साल में लगभग 750 विशेषज्ञों ने इसमें योगदान दिया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई 28 जनवरी को कार्यालय में छह महीने पूरे करेंगे और इस अवसर पर विजन दस्तावेज जारी करेंगे।

अभूतपूर्व स्थिति में
बजट पर उन्होंने कहा कि लोगों को स्वाभाविक रूप से बजट से बड़ी उम्मीदें होती हैं। हम एक अभूतपूर्व स्थिति में हैं जहां हमें पूरी अर्थव्यवस्था को पूर्व-कोविड और पोस्ट-कोविड अवधियों में वर्गीकृत करना है। उन्हें विश्वास है कि केंद्र और राज्य दोनों के बजट लोगों के अनुकूल होंगे और समग्र विकास के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो