इस बार सादगी से मनेगा मडिकेरी दशहरा महोत्सव

इस बार सादगी से मनेगा मडिकेरी दशहरा महोत्सव

Ram Naresh Gautam | Publish: Sep, 03 2018 06:17:58 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

जिले के लोगों से सहायता राशि भी संग्रहित नहीं करने का निर्णय किया गया है

कोडुगू. जिले में श्रीराम मंदिर समिति की ओर से गत 120 वर्षों से दशमंडप दशहरा समिति के नेतृत्व में मडिकेरी दशहरा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिले में प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर आयोजक समिति ने इस वर्ष सादगी से आयोजन करने का फैसला किया है। यहां रविवार को समिति के अध्यक्ष डी. रविकुमार ने कहा कि जिले में हुई भारी बारिश, बाढ़ से जिले भर में जानमाल का नुकसान हुआ है।

इसीलिए महोत्सव के लिए जिले के लोगों से सहायता राशि भी संग्रहित नहीं करने का निर्णय किया गया है। इस महोत्सव के लिए जिला प्रशासन से जितना अनुदान जारी होगा, उसी अनुदान में कमसे कम खर्चे में महोत्सव मनाने के बाद शेष राशि बाढ़ प्रभावितों के पुनर्वास के लिए लौटाई जाएगी। मडिकेरी में आयोजित दशहरा महोत्सव की शोभा यात्रा को देखने के लिए देश विदेशों के पर्यटक यहां पर पहुंचते है। इस शोभायात्रा में शामिल पहली तीन झांकियों को पुरस्कृत किया जाता है।

सुबह में आयोजित मैसूरु दशहरा महोत्सव देख कर पर्यटक रात्रि में मडिकेरी में शोभायात्रा देखने के लिए पहुंचते हैं। इस बार झांकियां सजाने प्रतियोगिता नहीं करने का फैसला किया गया है। इस बार केवल औपचारिकता निभाने के लिए राम मंदिर से बन्नीमंडप तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। प्राकृतिक आपदा के परिप्रेक्ष्य में यहां इस वर्ष प्रस्तावित देचूर श्रीराम मंदिर का शतमानोत्सव कार्यक्रम भी रद्द करने का फैसला किया गया है। बैठक में समिति के सचिव महेश जैनी, पदाधिकारी विश्वनाथ, राजेश, उमेश, प्रकाश आचार्य उपस्थित थे।


उडुपी में उमड़ा जनसैलाब
उडुपी. कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में कृष्ण मंंदिर में आयोजित महोत्सव में जनसैलाब उमड़ा। मंदिर की विशेष रूप से सजावट की गई थी। मंदिर में विभिन्न पूजा अनुष्ठानों के पश्चात सैकड़ों कृष्ण भक्तों ने दिन भर का उपवास कर देर रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाकर विभिन्न व्यंजनों के भोग चढ़ाया। सोमवार को उडुपी मठ में श्रीकृष्ण लीलाओं का मंचन किया गया। शाम को कृष्ण कल्याण मंडप से लेकर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा में उत्तर व दक्षिण कन्नड़ और उडुपी के लोक कलाकार भाग लेंगे।

Ad Block is Banned