उडुपी चुर्णोत्सव रथयात्रा में उमड़ा जनसैलाब

उडुपी श्री कृष्ण मंदिर में गत सात दिनों से चल रहें ब्रम्होत्सव का समापन बुधवार को हुआ।पालिमर मठ के प्रमुख विद्याधीश स्वामी के नेतृत्व में यह कार्यक्रम संपन्न हुए। महोत्सव के दौरान यहां प्रति दिन शाम को निकाली गई रथ यात्रा में सैकड़ों श्रध्दालुओं ने भाग लिया।इस रथ में मिट्टी से बनाई गई भगवान कृष्ण की प्रतिमा स्थापित की गई थी। रथोत्सव के पश्चात इस प्रतिमा का मध्वसरोवर में विसर्जन किया गया।

उडुपी.यहां पर स्थित श्री कृष्ण मंदिर में गत सात दिनों से चल रहें ब्रम्होत्सव का समापन बुधवार को हुआ।पालिमर मठ के प्रमुख विद्याधीश स्वामी के नेतृत्व में यह कार्यक्रम संपन्न हुए। महोत्सव के दौरान यहां प्रति दिन शाम को निकाली गई रथ यात्रा में सैकड़ों श्रध्दालुओं ने भाग लिया।इस रथ में मिट्टी से बनाई गई भगवान कृष्ण की प्रतिमा स्थापित की गई थी। रथोत्सव के पश्चात इस प्रतिमा का मध्वसरोवर में विसर्जन किया गया।
इस मंदिर में बालक के रुप में श्रीकृष्ण की प्रतिमा (सालिग्राम) स्थापित करने के उपलक्ष्य में चुर्णोत्सव का आयोजन किया जाता है। जिसमें बालक कृष्ण तथा बलराम दही का मंथन करते नजर आते है।बताया जाता है कि मध्वाचार्य ने 800 वर्ष पहले यह प्रतिमा स्थापित की है।
उल्लेखनीय है कि भारतीय डाकघर विभाग ने उडुपी अष्टमठ के 2020 पर्याय महोत्सव के उपलक्ष्य में विश्वप्रियातीर्थ तथा ईशप्रिया तीर्थ स्वामी के चित्र वाला विशेष कवर जारी किया है। उडुपी डाकघर विभाग के प्रमुख सुधाकर देवाडिगा के अनुसार उडुपी पर्याय महोत्सव को एक एतिहासिक परंपरा है। इससे पहले भी डाकघर की विभाग से ऐसे महोत्सव के अवसर पर विशेष पोस्टल करर जारी किए गए है।
अबकि पार उडुपी में 250 वे पर्याय महोत्सव का आयोजन हो रहा है।पर्याय महोत्सव के दौरान हर दो वर्ष में अष्ठमठों में से एक मठ के स्वामी को उडुपी के अष्ठमठों का नेतृत्व करने का अवसर मिलता है। अबकी बार पालिमर मठ को वर्ष 2022 तक श्रीकृष्ण की पुजा तथा मठ के निवर्हन का अधिकार प्राप्त होगा।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned