‘भगवान’ को देख फुटपाथ पर बंद हुआ कचरा फेंकना

‘भगवान’ को देख फुटपाथ पर बंद हुआ कचरा फेंकना
‘भगवान’ को देख फुटपाथ पर बंद हुआ कचरा फेंकना

Priya Darshan | Updated: 18 Sep 2019, 11:58:12 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

Throwing trash stop on footpath after seeing 'God'

फुटपाथ पर कचरा फेंकने वालों को रोकने की अनोखी पहल

बेंगलूरु. बोम्मनहल्ली वार्ड के जरगनहल्ली बस स्टैंड के पास फुटपाथ कचरा डंप करने से परेशान सफाइकर्मियों ने समस्या निराकरण का अनोखा उपाय किया है।

स्थानीय लोगों को कई बार फुटपाथ पर कचरा नहीं फेंकने की चेतावनी दी गई लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। कचरा फेंकने वालों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए लेकिन यह तरकीब भी काम नहीं आई। स्थानीय निवासी हमेशा की तरह देर रात को या तडक़े फुटपाथ पर कचरा फेकने से बाज नहीं आ रहे थे।

इस जटिल समस्या के समाधान के लिए अब सफाईकर्मियों ने एक नई तरकीब निकाली है। इसके तहत फुटपाथ को साफ कर यहां पर बड़ी बड़ी रंगबिरंगी रंगोलिया सजाई गई। साथ ही तिरुपति बालाजी, भगवान विष्णु, कृष्ण, शंकर समेत विभिन्न भगवानों के फोटो लगाई गई। अंतत: बीबीएमपी सफाई कर्मचारियों की यह तरकीब काम आ गई। जहां पर लोग कचरा फेंकते थे वहां पर बड़ी रंगोलियां सजाने के साथ भगवान के फोटों लगाने के बाद यहां पर लोगों ने कचरा फेकना बंद कर दिया।

दूसरे वार्डों में यही फॅार्मूला
प्रयोग की सफलता को देखते हुए अब इसे बीबीएमपी के अन्य वार्डों में भी आजमाया जा रहा है। जहां पर लोग सफाई कर्मचारियों के कई प्रयासों के बाद भी बेखौप होकर कचरा डंप कर रहें हैं, वहां भगवान की फोटो तथा रंगोली देखकर लोग फेंकने से कतराते हैं। लोगों के इस धार्मिक स्वभाव के परिणाम स्वरुप ऐसे कई क्षेत्र कचरे से मुक्त हो रहें है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned