तीसरे दिन भी हाथ नहीं लगा बाघ

तीसरे दिन भी हाथ नहीं लगा बाघ
तीसरे दिन भी हाथ नहीं लगा बाघ

Nikhil Kumar | Updated: 11 Oct 2019, 09:32:15 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

ग्रामीण बाघ को मारने की मांग पर अड़े हैं। लोगों में इतना गुस्सा है कि वे ऐसे किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति नहीं चाहते जो बाघ को मारने के खिलाफ हो। लेकिन बाघ को मारना समाधान नहीं है।

टैंक्यूलाइजर गन के साथ छह पशु चिकित्सक मौजूद

बेंगलूरु.

दो किसान (Farmer) और कई मवेशियों का शिकार करने वाला बाघ (Tiger) शुक्रवार को भी वन विभाग के हाथ नहीं लगा। दूसरी ओर ग्रामीण बाघ को मारने की मांग पर अड़े हैं।प्रधान मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) संजय मोहन (Sanjay Mohan) भी शुक्रवार को हुंडीपुरा (HUndipura) पहुंचे और अभियान की जानकारी ली। छह प्रशिक्षित हाथी और 150 वनकर्मी बाघ की तलाश में जुटे हैं। टैंक्यूलाइजर गन के साथ छह पशु चिकित्सक मौजूद हैं।

मोहन ने कहा कि बाघ एक जगह पर स्थिर नहीं है, लगातार चहलकदमी कर रहा है। बाघ के लिए जंगल का चप्पा-चप्पा नहीं छान सकते और ना ही पेड़ों (tree) को काट सकते हैं। बाघ को उन्हीं क्षेत्रों में तलाशा जा रहा है, जहां उसके बार-बार आनेजाने के सबूत मिले हैं। बाघ अगर कहीं छिपकर बैठ जाए तो उसे पकडऩा आसान नहीं है। मोहन ने फिर से दोहराया कि बाघ को मारने की योजना नहीं है।
बंडीपुर में किसी भी बाघ को रेडियो कॉलर (Radio collars) क्यों नहीं लगाया गया? इसके जवाब में मोहन ने कहा कि रेडियो टैगिंग बाघ जैसे जानवरों पर प्रयोग करने या व्यवहार का अध्ययन करने के लिए किया जाता है। किसी भी बाघको रेडियो कॉलर तब तक नहीं लगाया जाता, जब तक इसका पर्याप्त कारण और उद्देश्य स्पष्ट ना हो।

ग्रामीण बाघ को मारने के पक्ष में

कर्नाटक वन्यजीव बोर्ड के सदस्य जोसेफ हूवर ने बताया कि स्थानीय लोग बाघ को मारने की मांग पर अड़े हैं। लोगों में इतना गुस्सा है कि वे ऐसे किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति नहीं चाहते जो बाघ को मारने के खिलाफ हो। लेकिन बाघ को मारना समाधान नहीं है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned