scriptकैमरा ट्रैप में दो बार दिखा बाघ | Tiger shows twice in camera trap | Patrika News

कैमरा ट्रैप में दो बार दिखा बाघ

locationबैंगलोरPublished: Oct 10, 2019 07:51:55 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

एक बाघ को पकडऩे के लिए वन विभाग की टीम गत दो दिनों से जंगलों की खाक छान रही है। बाघ कैमरा ट्रैप में दो बार दिखा भी। बाघ के होने की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन बाघ खोजी दल को लगातार छका रहा है। विभाग ने बाघ को जल्द पकड़ लेने की उम्मीद जताई है।

कैमरा ट्रैप में दो बार दिखा बाघ

कैमरा ट्रैप में दो बार दिखा बाघ


-हुंडीपुरा में मिले पगमार्क
-पकडऩे की कोशिश जारी
-हाथ लगने के बाद बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क भेजने की योजना

बेंगलूरु.

दो किसान (farmer) और कई मवेशियों को अपना शिकार बना चुका बाघ बुधवार सुबह से वन विभाग की पहुंच से बाहर है। खोजी दल (search team) को बुधवार दिन भर छकाने के बाद बाघ दो बार कैमरा ट्रैप में नजर आया। उसके पगमार्क (pugmark) भी मिले हैं। इसके अनुसार बाघ हुंडीपुरा (Hundipura) क्षेत्र में ही है। यह वही जगह है जहां बाघ (Tiger) ने मंगलवार को एक किसान को अपना शिकार बनाया था।

बुधवार रात करीब 9.30 बजे और गुरुवार सुबह 11.49 बजे बाघ कैमरा ट्रैप में दिखा। कुल 144 कैमरा ट्रैप बाघ की तस्वीरें लेने के लिए लगाए गए हैं। बाघ की उम्र चार से पांच वर्ष होने का अनुमान है।

बंडीपुर टाइगर रिजर्व (Bandipur Tiger Reserve) के वन संरक्षक व फील्ड निदेशक (Project Tiger) टी. बालचंद्र ने बताया कि बाघ को दो बार देखा गया। उसकी दहाड़ सुनी गई, लेकिन उसे पकड़ा नहीं जा सका। छह प्रशिक्षित हाथी भी खोजी दल में शामिल हैं। दशहरा महोत्सव में हिस्सा लेने वाला प्रशिक्षित हाथी अभिमन्यु, गोपालस्वामी, जयप्रकाश और बिलीगिरीरंगा स्वामी मंदिर टाइगर रिजर्व का हाथी गजेन्द्र भी दल का हिस्सा है।

सूत्रों को अनुसार बाघ को पकडऩे के बाद उसे वापस जंगल (Forest) में नहीं छोड़ा जाएगा। पुनर्वास के लिए बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क (Bannerghatta National Park) भेजने की योजना है। खोजी दल इस क्षेत्र में अन्य बाघों पर भी नजर बनाए हुए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो