चिकित्सकों ने बांटे अनुभव, वैक्सीन को बताया सुरक्षित

  • पहले तीन दिन में लक्ष्य का 49 फीसदी ही हासिल हो सका है। वैक्सीन व इसकी सुरक्षा को लेकर कई लोग अब भी असमंजस में हैं।

By: Nikhil Kumar

Updated: 20 Jan 2021, 02:45 AM IST

बेंगलूरु. कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) के पहले चरण के तहत कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण जारी है। पहले तीन दिन में 46 हजार से ज्यादा चिकित्सकों, नर्सों व अन्य स्वास्थ्यकिर्मयों ने वैक्सीन लगवाई है। हालांकि, पहले तीन दिन में लक्ष्य का 49 फीसदी ही हासिल हो सका है। वैक्सीन व इसकी सुरक्षा को लेकर कई लोग अब भी असमंजस में हैं। टीका लगवा चुके चिकित्सकों ने पत्रिका से अपने अनुभव साझा (Top doctors who took corona vaccine shots assure vaccine safety) किए और टीके को सुरक्षित बताया।

हल्का बुखार और बदन दर्द
वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कोई संदेह नहीं है। वैक्सीन लेने के बाद हल्के बुखार (MILD FEVER) के साथ शरीर में दर्द (BODY PAIN) रहा। यह किसी भी वैक्सीन के बाद आम है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

- डॉ. मधुसूदन रामदास, रेजीडेंट चिकित्सा अधिकारी, विक्टोरिया सरकारी अस्पताल

सुरक्षा पर संदेह नहीं
दोनों टीके सुरक्षित हैं। सुरक्षा और प्रभावकारिता पर कोई संदेह नहीं है। टीका लगवाने के बाद सुरक्षित महसूस कर रहा हूं। लोगों को वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करना होगा। टीकाकरण का मतलब कोरोना वायरस से आजादी नहीं है। करीब 90 देशों ने भारत से वैक्सीन की मांग की है।

- डॉ. भुजंग शेट्टी, अध्यक्ष, नारायण नेत्रालय।

कोई दुष्प्रभाव नहीं
विक्टोरिया अस्पताल में वैक्सीन लगवाई। दो दिन बाद भी कोई दुष्प्रभाव या इसके संकेत नहीं मिले हैं। कोविशील्ड हो या कोवैक्सीन, दोनों ही सुरक्षित हैं।

- डॉ. सुदर्शन बल्लाल, अध्यक्ष, मणिपाल अस्पताल।

अफवाहों से दूर रहें
पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रहा हूं। लोग अफवाहों से दूर रहें। विशेषकर सोशल मीडिया पर वायरल खबरों पर आंख बंद कर भरोसा न करें। वैक्सीन की सुरक्षा संबंधित पर्याप्त प्रमाण हैं।

- डॉ. वी. रवि, राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (NIMHANS - निम्हांस)।

सरकार पर भरोसा रखें
वैक्सीन लगवाने के बाद कोई दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है। वैक्सीन उपलब्ध होने पर आम लोगों से भी टीका लगवाने की अपील करता हूं। 25-30 हजार लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल के बाद वैक्सीन को हरी झंडी मिली है। लोग सरकार पर भरोसा रखें।

- एम. के. सुदर्शन, अध्यक्ष, प्रदेश कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति।

Show More
Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned