scriptयेलो लाइन पर टै्रक्शन और बे्रकिंग परीक्षण शुरू | कुल 37 परीक्षण होंगे | Patrika News
बैंगलोर

येलो लाइन पर टै्रक्शन और बे्रकिंग परीक्षण शुरू

नम्मा मेट्रो की 19 किलोमीटर लंबी येलो लाइन के लिए ट्रायल रन गुरुवार को आरवी रोड से बोम्मसंद्रा तक शुरू हुआ। इसमें मेनलाइन पर चालक रहित ट्रेन के प्रोटोटाइप का परीक्षण भी शामिल है।

बैंगलोरJun 13, 2024 / 07:30 pm

Yogesh Sharma

कुल 37 परीक्षण होंगे

बेंगलूरु. नम्मा मेट्रो की 19 किलोमीटर लंबी येलो लाइन के लिए ट्रायल रन गुरुवार को आरवी रोड से बोम्मसंद्रा तक शुरू हुआ। इसमें मेनलाइन पर चालक रहित ट्रेन के प्रोटोटाइप का परीक्षण भी शामिल है। बेेंगलूरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी बीएल यशवंत चव्हाण ने बताया कि ट्रायल सुबह 10:30 बजे शुरू हुआ। मेनलाइन पर आरडीएसओ (रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन) की ओर से ट्रैक्शन ब्रेक, फुल लोडेड सैंड बैंग, सिग्नलिंग और ऑसिलेशन ट्रायल जैसे परीक्षण किए जाएंगे। चीन से ट्रेन मिलने के बाद डिपो में कई स्टैटिक परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं। “मेनलाइन परीक्षण गुरुवार से शुरू किए गए हैं। आरडीएसओ परीक्षणों के बाद, कमिश्नर मेट्रो रेलवे सेफ्टी (सीएमआरएस) से परीक्षण कराने के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र भेजा जाएगा। इस नए रोलिंग स्टॉक के लिए रेलवे बोर्ड से तकनीकी मंजूरी की आवश्यकता है। मंजूरी मिलने के बाद सीएमआरएस सुरक्षा का निरीक्षण करेंगे। सभी मंजूरी मिलने के बाद वाणिज्यिक परिचालन शुरू होगा। परीक्षणों के दौरान एक लोको पायलट भी मौजूद रहेगा। लगभग 37 परीक्षण पूरे होने हैं, जिसमें लगभग तीन से चार महीने लगेंगे।
येलो लाइन व्यावसायिक रूप से कब शुरू इसके बारे में अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है। लॉन्च की तारीख कोलकाता स्थित टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल) से आने वाले नए कोचों पर निर्भर करेगी। येलो लाइन पर दिसम्बर 2023 तक ही मेट्रो का परिचालन शुरू होना था। येलोलाइन ट्रेन का केवल प्रोटोटाइप ही आया था इसके चलते परिचालन शुरू नहीं हो सका। बीएमआरसीएल को अगस्त 2024 तक टीटागढ़ से कोच मिलने की उम्मीद है। 15 मिनट की आवृत्ति सेवा के लिए कम से कम पांच ट्रेन सेट की जरूरत होगी। येलो लाइन के खुलने से इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी, एक प्रमुख आईटी और औद्योगिक क्षेत्र, नम्मा मेट्रो से जुड़ जाएगा।

Hindi News/ Bangalore / येलो लाइन पर टै्रक्शन और बे्रकिंग परीक्षण शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो