अंडरपास में जलजमाव रोक देता है यातायात

अंडरपास में जलजमाव रोक देता है यातायात

Shankar Sharma | Publish: Jun, 11 2018 04:31:37 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

बारिश के दौरान शहर के अधिकांश अंडरपासों में जलजमाव होना आम बात है, बाजवूद इसके बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) की ओर से इसका स्थायी समाधान नहीं ढूंढा जा सका है।

बेंगलूरु. बारिश के दौरान शहर के अधिकांश अंडरपासों में जलजमाव होना आम बात है, बाजवूद इसके बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) की ओर से इसका स्थायी समाधान नहीं ढूंढा जा सका है। इस बीच पिछले कुछ दिनों के दौरान शहर में हुई बारिश के दौरान जब फिर से वही परेशानी आई तब एक बार फिर से बृहद बीबीएमपी ने जलजमाव का समाधान ढंूढना शुरू किया है।


शहर के ओकलीपुरम जंक्शन, व्हाइटफील्ड, बायप्पनहल्ली के सदानंद नगर, आउटर रिंग रोड पर राममूर्ति नगर पुलिस स्टेशन के समीप सहित कई अन्य अंडरपासों पर हर बार बारिश के दौरान ३ से ८ फीट तक पानी जम जाता है। जलजमाव की इस भीषण स्थिति के कारण वाहनों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित होती है।


बारिश के दौरान वाहनों के रेंककर चलने का मुख्य कारण अंडरपासों में जलजमाव होना है। न सिर्फ आम नागरिक बल्कि यातायात पुलिस भी जलजमाव की इस समस्या से परेशान है। यही कारण है कि हर बार बारिश के बाद यातायात पुलिस की ओर बीबीएमपी को अंडरपासों में जलजमाव का स्थायी समाधान ढूंढने का आग्रह किया जाता है। अंडरपासों के दोनों छोरों पर ढुलाव होने के कारण बारिश के दौरान सारा पानी अंडरपास के बीच के हिस्से में जम जाता है। चूंकि अंडरपास से पानी निकलने की बेहतर व्यवस्था उन्नत नहीं की गई है इसलिए पानी काफी देर से निकलता है।


मानसून आने के बाद शुरू की कार्रवाई
अंडरपासों में जलजमाव के कारण होने वाली परेशानी पर बीबीएमपी का कहना है कि सभी जोन इंजीनियरों का कहा गया है कि वे अपने क्षेत्र में स्थित अंडरपासों का निरीक्षण करें और रिपोर्ट सौंपे। रिपोर्ट के आधार पर हम उन नालों की सफाई या अतिक्रमण मुक्ति सुनिश्चित कराएंगे जिस कारण पानी का बहाव रुकता है और बाढ़ जैसी स्थिति बन जाती है।

बीबीएमपी का दावा है कि वे अगले कुछ दिनों में सभी अंडरपासों को जलजमाव से मुक्त करने का काम पूरा कर लेंगे। हालांकि मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है लेकिन बीबीएमपी अब तक बारिश से निपटने की योजना ही बना रही है।

Ad Block is Banned