हवाई अड्डे के पास अगले महीने तैयार हो जाएगा हाल्ट स्टेशन

सस्ती यात्रा सुविधा मिलेगी यात्रियों को, हवाई यात्रियों के साथ दैनिक कर्मचारियों होंगे लाभान्वित

By: Rajeev Mishra

Published: 07 Jul 2020, 10:02 PM IST

बेंगलूरु.
बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ड्यूटी के लिए जाने वाले 27 हजार से अधिक कर्मचारियों और दैनिक यात्रियों को जल्द ही बड़ी राहत मिलेगी। केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआइए) की सीमा से सटे हाल्ट रेलवे स्टेशन के निर्माण का कार्य अगले महीने के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हवाई अड्डे की यात्रा सहज और सुगम हो जाएगी।

पिछले एक दशकों से बेंगलूरु के नागरिक केआइए तक पहुंचने के लिए एक ऐसे आवागमन के लिए एक बड़े नेटवर्क की मांग कर रहे थे। सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) से लगभग 35 से 40 किमी दूर हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए हवाई यात्री सड़क परिवहन मुख्य रूप से निजी कारें, टैक्सी आदि का उपयोग करते रहे हैं। नया हाल्ट स्टेशन केआइए से महज 2 से 3 किमी की दूरी पर है और केआइए ने हर 15 मिनट पर हवाई अड्डे से स्टेशन के बीच नि:शुल्क शटल सेवाएं चलाने का वादा किया है।

बेंगलूरु के मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि यह हाल्ट स्टेशन पूरा होने के करीब है। लॉकडाउन से पहले इस रेल लाइन पर तीन जोड़ी ट्रेनों का परिचालन हो रहा था। स्टेशन निर्माण के बाद हवाई अड्डे की यात्रा सहज होगी। हाल्ट स्टेशन से हवाई अड्डे तक पहुंचने में सिर्फ 8 मिनट का समय लगेगा। स्टेशन और हवाई अड्डे के बीच की सड़क की मरम्मति पहले ही हो चुकी है। इस स्टेशन के निर्माण पर बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बियाल) 3 करोड़ रुपए की लागत उठा रहा है। यहां पर यात्री सुविधाएं जैसे टिकट काउंटर, प्रतीक्षालय आदि भी तैयार होंगे। इससे न सिर्फ हवाई यात्री सफर करेंगे बल्कि हवाई अड्डे के हजारों कर्मचारियों को भी सुविधा होगी।

दरअसल हाल्ट स्टेशन के प्लेटफार्म का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है लेकिन स्टेशन के मुख्य भवन का निर्माण कार्य कोरोना लॉकडाउन में मजदूरों की वापसी के कारण प्रभावित हुआ है। बियाल का कहना है कि अगस्त अंत तक स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा उसके बाद स्टेशन को ऑपरेशनलाइज करने का फैसला रेलवे करेगा। दरअसल, वर्ष 2014 में ही बियाल ने यह सुझाव दिया था कि उसके उत्तर-पूर्व सीमा से गुजरती रेलवे लाइन पर एक हाल्ट स्टेशन का निर्माण कराया जाना चाहिए। जून 2019 में रेलवे ने बियाल को यहां हाल्ट स्टेशन के निर्माण की मंजूरी दे दी। लेकिन, उसके बाद कई समय सीमा पार हो गई। पहले इसे दिसम्बर 2019 में तैयार होना था लेकिन उसके बाद फरवरी 2020 और अप्रेल 2020 की दो और समय सीमा पार हो गई। हाल्ट स्टेशन तैयार होने से हवाई अड्डा कर्मचारियों को सस्ती यात्रा सुविधा मिलेगी। बियाल और दक्षिण पश्चिम रेलवे के बीच कर्मचारियों के ऑफिस समय के हिसाब से भी ट्रेनों के परिचालन के लिए बात हो रही है।

लहाल देवनहल्ली लाइन पर तीन जोड़ी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। उपनगरीय रेल योजना के तहत कर्नाटक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट इंटरप्राइज (के-राइड) ने भी बेंगलूरु सिटी रेलवे स्टेशन और देवनहल्ली के बीच वाया यशवंतपुर और यलहंका 48 किमी लंबी रेल नेटवर्क तैयार करने की योजना बनाई है। लेकिन, इस परियोजना को अभी भी केंद्र से अंतिम मंजूरी का इंतजार है।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned