script

तुंगभद्रा नदी उफान पर हंपी स्मारक जलमग्न

locationबैंगलोरPublished: Oct 23, 2019 07:19:28 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

तुंगभद्रा नदी उफान पर होने के कारण जिला प्रशासन ने नदी के आस-पास के गांवों के निवासियों के लिए सतर्क रहने के लिए सूचित किया है। कई गाव के निवासी सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरीत हो रहें है। जिले की हुविनहडगली तहसील में 67 मकान क्षतिग्रस्त हो गए है। सैकड़ों एकड़ कृषिभूमि में खडी फसले जलमग्न हो गई है।

तुंगभद्रा नदी उफान पर हंपी स्मारक जलमग्न

तुंगभद्रा नदी उफान पर हंपी स्मारक जलमग्न

तुंगभद्रा नदी उफान पर हंपी स्मारक जलमग्न
बल्लारी.तुंगभद्रा नदी उफान पर होने के कारण जिला प्रशासन ने नदी के आस-पास के गांवों के निवासियों के लिए सतर्क रहने के लिए सूचित किया है। कई गाव के निवासी सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरीत हो रहें है। जिले की हुविनहडगली तहसील में 67 मकान क्षतिग्रस्त हो गए है। सैकड़ों एकड़ कृषिभूमि में खडी फसले जलमग्न हो गई है। हिरेकोलची, चिक्ककोलची गावों के 50 से अधिक मकानों में पानी घुस गया है।
जिला प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक तुंगभद्रा बांध से 1 लाख 55 हजार क्यूसेक पानी छोडा जा रहा है। बांध में पानी की आवक लगातार बढऩे के कारण बांध से 2 लाख क्यूसेक पानी छोडे जाने की चेतावनी दी गई है। नदी का पानी फैलने के कारण यहां के विजयनगर संस्थान के पुरंदर मंटप, आनेगोंदी के निकट स्थित 64 स्तंभो का सभामंडप समेत कई पुरातन स्मारक जलमग्न हो गए है। मीराकोरनहल्ली कृषि उपज मंडी में पानी घुस जाने के कारण यहां के गोदामों में संग्रहित सैकड़ों क्विंटाल अनाज नष्ट हो गया है।
तुंगभद्रा बांध से बडे पैमाने पर पानी छोडे जाने के कारण गंगावती तहसील के 10 गावों में जिला प्रशासन से रेड अलर्ट घोषित किया है। जिला प्रशासन ने इन गावों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने की योजना बनाई है। गंगावती तथा कंपली के बीच संपर्क पुल डूब जाने के कारण इन गांवों के बीच का संपर्क टूट गया है।यहां के ऐतिहासिक गंगादेवी तथा मारुति के मंदिर पानी में डूब गए है।जिला प्रशासन ने वाहन चालकों को इस सड़क के बदले वैकल्पिक सड़क का उपयोग करने के लिए सूचित किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो