script

ट्विनिंग डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू

locationबैंगलोरPublished: Oct 28, 2021 10:02:31 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– मंत्री ने बताया देश में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम

ट्विनिंग डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू

ट्विनिंग डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू

बेंगलूरु. उच्च शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की महत्वाकांक्षी पहल को आगे बढ़ाते हुए कॉलेजिएट और तकनीकी शिक्षा विभाग ने पर्यटन और आतिथ्य व साइबर सुरक्षा में पॉलिटेक्निक छात्रों के लिए ट्विनिंग (जुड़वां) डिप्लोमा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सी. एन. अश्वथनारायण ने सोमवार को विधान सौधा में इसका उद्घाटन किया और इसे देश में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम बताया।

उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग ने पर्यटन और आतिथ्य में मोंटगोमरी काउंटी कम्युनिटी कॉलेज, पेनसिल्वेनिया के साथ डिप्लोमा के लिए यह ट्विनिंग कार्यक्रम शुरू किया है। इसी तरह कंप्यूटर सूचना सुरक्षा में हैरिसबर्ग एरिया कम्युनिटी कॉलेज, पेनसिल्वेनियाए के साथ मिलकर दूसरा ट्विनिंग कार्यक्रम शुरू किया गया है।

दो वर्ष पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थी निर्णायक वर्ष की पढ़ाई अमरीका में पूरी कर सकेंगे। तीन वर्ष की फीस करीब 20 लाख रुपए है। लेकिन, शुरुआती वर्षों में सरकार पूरी फीस में सब्सिडी देगी। डिप्लोमा और एसोसिएट डिग्री प्रदान की जाएगी।

डिप्लोमा स्तर पर ट्विनिंग कार्यक्रम शुरू करने वाला कर्नाटक देश का पहला राज्य है। दोनों कार्यक्रमों में 24-24 सीटें हैं। करीब 5000 उम्मीदवारों ने इस कार्यक्रम के लिए आवेदन किया था। अंत में, उम्मीदवारों को उनके शीर्ष अंकों के आधार पर चुना गया। 50 फीसदी सीटें आरक्षण के आधार पर और शेष सामान्य योग्यता के तहत दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो