scriptदो मंत्रियों ने की स्थानीय निकाय चुनाव टालने की मांग | Two cabinet ministers oppose panchayat elections | Patrika News

दो मंत्रियों ने की स्थानीय निकाय चुनाव टालने की मांग

locationबैंगलोरPublished: Oct 29, 2020 08:55:42 am

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

राज्य चुनाव आयोग इस वर्ष के अंत तक चुनाव कराने के लिए तैयार

दो मंत्रियों ने की स्थानीय निकाय चुनाव टालने की मांग

दो मंत्रियों ने की स्थानीय निकाय चुनाव टालने की मांग

बेंगलूरु. राज्य के दो मंत्रियों ने कोरोना के कारण स्थानीय निकायों के चुनाव अगले साल मार्च तक टालने की मांग की है।ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री केएस ईश्वरप्पा और स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कोरोना महामारी के मद्देनजर नगर निकाय व ग्राम पंचायतों के चुनाव टालने की जरूरत बताई है।चुनाव कराने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है। लिहाजा इस चुनाव को टालना बेहतर होगा। हाल में राज्य चुनाव आयोग ने इस वर्ष के अंत तक चुनाव कराने के लिए आयोग के तैयार होने का बयान दिया था। इस बयान के परिप्रेक्ष्य में मंत्री ईश्वरप्पा का यह बयान आया है।
राज्य का कोई भी दल चुनाव के पक्ष में नहीं ईश्वरप्पा ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण अभी तक राज्य में स्कूल भी नहीं खुले हैं। ऐसे में ग्राम पंचायतों के चुनाव कराना घातक साबित हो सकता है। केवल भाजपा ही नहीं बल्कि कांग्रेस तथा जनता दल-एस भी चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं। जिला प्रशासन भी चुनाव के लिए तैयार नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता भी चुनाव नहीं चाहते हैं। लिहाजा राज्य सरकार ने इस चुनाव को लेकर अपना पक्ष रखा है।
उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर न्यायपालिका तथा आयोग का फैसला ही अंतिम होगा। राज्य सरकार की ओर से शीघ्र ही चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंप कर चुनाव टालने की की जाएगी।

चुनाव टालना बेहतर
वहीं, स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि कोरोना महामारी पर अभी तक काबू पाना संभव नहीं हुआ है। साथ में शीतकाल के दौरान यह महामारी कैसा रूप धारण करेगी, इस बात को लेकर भी कोई स्पष्टता नहीं होने के कारण अगले वर्ष मार्च माह तक नगर निकाय तथा पंचायतों के चुनाव टालना बेहतर होगा।सामाजिक स्वास्थ्य भी जरूरीउन्होंने कहा कि चुनाव जरूरी हैं लेकिन हमें सामाजिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा।
चुनाव प्रचार के दौरान सामाजिक दूरी समेत प्रशासन की ओर से जारी कई दिशा-निर्देशों का पालन करना संभव नहीं होने के कारण चुनाव प्रक्रिया को टालना ही बेहतर होगा। चुनाव के बहाने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना तार्किक नहीं है। विधान परिषद के 4 क्षेत्र तथा सिरा एवं आर आर नगर क्षेत्र के उपचुनाव में रोड शो तथा चुनाव प्रचार सभा के दौरान उमड़ रही अनियंत्रित भीड़ हमने देखी है। लिहाजा, हमें नगर निकाय तथा ग्राम पंचायतों के चुनाव कुछ समय के लिए टालने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो