scriptआइआइएससी परिसर में दो छात्रों की मौत | Two IISc students die on campus | Patrika News

आइआइएससी परिसर में दो छात्रों की मौत

locationबैंगलोरPublished: Mar 05, 2021 11:29:39 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– एक छात्र ने की आत्महत्या, दूसरे ने फुटबॉल खेलते समय तोड़ा दम

आइआइएससी परिसर में दो छात्रों की मौत

आइआइएससी परिसर में दो छात्रों की मौत

बेंगलूरु. भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी) में हुई दो अलग-अलग घटनाओं में दो छात्रों की परिसर में मौत हो गई।

आइआइएससी (Indian Institute of Science) की ओर से यहां बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार एक घटना में बिहार (Bihar) के रहने वाले पीएचडी छात्र (PhD student) ने आत्महत्या कर ली। आत्महत्या (suicide) के पीछे का कारण पता नहीं चला है। मौके से कोई सुसाइड नोट (suicide note) बरामद नहीं हुआ। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आत्महत्या करने वाले पीएचडी छात्र की पहचान बिहार के रणधीर कुमार (34) के तौर पर हुई है। रणधीर ने मंगलवार को अपने रूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। शुरुआती जांच से अवसाद ग्रस्त होने की बात सामने आई है।

सदाशिवनगर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि रणधीर सेंटर फॉर नैनो साइंस एंड इंजीनियरिंग केंद्र (Centre for Nano Science and Engineering) में पीएचडी का अंतिम वर्ष का छात्र था। उसे इसी वर्ष अपना पीएचडी थीसिस जमा करना था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुमार के परिवार वाले और साथी सोमवार शाम से ही उनसे संपर्क साधने की कोशिश कर रहे थे लेकिन वे फोन नहीं उठा रहे थे। मंगलवार दोपहर जब वे उनके रूम में गए तो उन्हें फांसी पर झूलते पाया। इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। पोस्टमार्टम (postmortem) के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।
वहीं, एक अन्य घटना में एम-टेक का एक छात्र फुटबॉल (football) खेलने के दौरान गिर गया और उसके बाद वह अचेत हो गया। आइआइएससी स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद उसे एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। छात्र मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में एमटेक कर रहा था। उसकी पहचान उत्तर प्रदेश के मथुरा निवासी राहुल प्रताप के तौर पर हुई है।
आइआइएससी की ओर से जारी बयान में कहा गया है ‘हमें यह जानकारी देते हुए अत्यंत दु:ख हो रहा है कि 2 मार्च में परिसर में दो छात्रों की मौत हो गई। छात्रों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करते हैं।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो