scriptUDID cards to 5.86 lakh : Health Minister | 5.86 लाख दिव्यांगजनों को यूडीआइडी कार्ड: स्वास्थ्य मंत्री | Patrika News

5.86 लाख दिव्यांगजनों को यूडीआइडी कार्ड: स्वास्थ्य मंत्री

locationबैंगलोरPublished: Nov 24, 2022 08:16:20 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

  • रामनगर, चिकमगलूरु और बागलकोटे जिले में सबसे ज्यादा लाभार्थियों को कार्ड मिले हैं।

file photo
5.86 लाख दिव्यांगजनों को यूडीआइडी कार्ड: स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने मंगलवार को कहा कि अभी तक राज्य में 5.86 लाख दिव्यांगजनों को यूडीआइडी (विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र) कार्ड जारी की गई है। रामनगर, चिकमगलूरु और बागलकोटे जिले में सबसे ज्यादा लाभार्थियों को कार्ड मिले हैं।

मंत्री ने यूडीआइडी कार्ड वितरण प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा करने के बाद कहा कि यूडीआइडी से दिव्यांगजन सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को चाहिए कि कार्ड के लिए वे यूडीआइडी पोर्टल पर अपना नाम दर्ज कराए। कार्ड वितरण में हावेरी, उत्तर कन्नड़, बेलगावी और मण्ड्या जिलों को प्रदर्शन भी बेहतर रहा है। यूडीआइडी कार्ड ब्लॉक, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कार्यान्वयन व लाभार्थी सुविधाओं को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है। सरकार का उद्देश्य प्रत्येक दिव्यांग व्यक्ति को यूडीआइडी कार्ड वितरित करना है, जिसका उपयोग सभी क्षेत्रों में कई लाभ प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

मंत्री ने कहा कि पहले दिव्यांगता में केवल सात प्रकार की दुर्बलताओं पर विचार किया जाता था। लेकिन, 2016 के आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम में संशोधन के बाद अतिरिक्त 21 प्रकार की विकलांगता को सूची में शामिल किया गया है। दिव्यांग व्यक्तियों और उनकी दिव्यांगता के बारे में डेटा एकत्र किया जा रहा है।

इसमें शैक्षिक, रोजगार विवरण शामिल हैं। 40 प्रतिशत शारीरिक अक्षमता वाले लोगों की पहचान दिव्यांगों के रूप में की जा रही है। 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार देश में 2.21 फीसदी लोग दिव्यांग हैं। जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सुविधाएं प्रदान करने पर विशेष बल दिया गया है।

कोविड रिकवरी दर 98% से ज्यादा

बेंगलूरु. स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में बीते एक दिन में कोविड के 43 नए मामलों की पुष्टि की। इनमें से 24 संक्रमित बेंगलूरु शहर में मिले हैं। शहर में 1,421 सहित राज्य में अब कुल 1,544 एक्टिव मामले हैं। अब तक संक्रमित 40,70,868 लोगों में से 40,29,022 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। इनमें से 35 लोग मंगलवार को संक्रमण मुक्त हुए। रिकवरी दर 98.97 फीसदी है। राज्य में मंगलवार को कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी दर 0.91 फीसदी रही जबकि 2,938 लोगों ने टीकाकरण कराया।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

एमसीडी चुनाव में आज 100 दिग्गज नेता और एक लाख कार्यकर्ता संग भाजपा करेगी प्रचारअंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, तभी ‘जिंदा’ हुई महिलाND vs NZ : कप्तान धवन ने दूसरे वनडे में किए दो बड़े बदलाव, भारत की सधी शुरुआत के बीच बारिश से रुका मैचबिहार के सारण में अनियंत्रित कार ने श्राद्ध भोज खा रहे 18 लोगों को कुचला, 1 की मौतहरिवंशराय बच्चन बर्थडे: शराब को हिन्दू-मुस्लिम एकता का पुल बताने वाले कविFIFA 2022 : ऑस्ट्रेलिया ने 12 साल बाद खत्म किया फीफा वर्ल्ड कप में जीत का सूखा, ट्यूनीशिया को 1-0 से हरायाश्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजाजेपी नड्डा ने कहा, गुजरात चुनाव एकतरफा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.