जाली कार्ड से राशि निकालने वाले युगांडा के लोग गिरफ्तार

जाली कार्ड से राशि निकालने वाले युगांडा के लोग गिरफ्तार

Ram Naresh Gautam | Publish: Sep, 06 2018 05:30:38 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

क्रेडिट कार्ड का क्लोन बनाकर अब तक 25 लाख रुपए की हेराफेरी

बेंगलूरु. कोत्तनूर पुलिस ने जाली क्रेडिट कार्ड बनाकर एटीएम से लाखों रुपए निकालने के आरोप में दो अफ्रीकी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार हेगड़े नगर सर्कल के पास केनेरा बैंक के एटीएम बूथ में दो अज्ञात लोगों को देखा गया, जो गश्ती दल के पुलिस जवानों को देखते ही भागने लगे। उनका पीछा कर गिरफ्तार किया गया।

दोनों की पहचान युगांडा के बाबालैंडा एमुनान (25) और आनगिडो एम्ब्रोस (22) के तौर पर की गई। दोनों हेगड़े नगर, एमएस पाल्या, कोत्तानूर, गेद्दालाहल्ली और बेंगलूरु के अन्य क्षेत्रों सहित आंध्र प्रदेश तथा महाराष्ट्र के कई शहरों में एटीएम बूथ में कार्ड रीड करने के स्किमर और एटीएम पिन कार्ड रीड करने वाले चिप लगाते थे। इनसे संग्रहित विवरण लैपटाप में अपलोड करके विशेष सॉफ्टवेयर के जरिए यह डाटा फर्जी कार्ड में प्रयोग करते और फिर रुपए निकाल लेते थे।

आरोपियों की निशानदेही पर एसआरके नगर और एमएस पाल्या स्थित दो किराए के मकानों पर छापा मार कर दो लैपटाप, चार कार्ड स्किमर प्लेट, डाटा को नकली एटीएम कार्ड में बदलने वाली दो मशीन, दो चिप, माईक्रो कैमरा प्लेट, बैटरी, इंटरनेट डोंगल, नौ मोबाइल फोन, पिन कोड सहित 20 एटीएम कार्ड और 60 खाली कार्ड, 100 एटीएम कार्ड का बंडल, नकद 60,000 रुपए और एक बाइक जब्त की गई। दोनों आरोपी अब तक करीब 25 लाख रुपए निकाल चुके थे। इनके खिलाफ 20 से अधिक मामले दर्ज हैं। इनके एक अन्य साथी की तलाश जारी है।


सहायक कार्यकारी अभियंता की बेनामी संपत्ति का सुराग
बेंगलूरु. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) रायचूर जिले के अधिकारियों ने रायचूर जिला पंचायत के अभियांत्रिकी विभाग के सहायक कार्यकारी अभियंता के. शंकर नायक के पास बेनामी संपत्ति का पता लगाया है। शंकर नायक के पास रायचूर के केएचबी कालोनी में दो मंजिला मकान, एक भूखंड, बल्लारी जिले हरप्पनहल्ली तहसील के मडालागेरी गांव में 10.15 एकड़ कृषि भूमि, 503 ग्राम आभूषण, 280 चान्दी के आभूषण, एक कार, दो बाइक, परिवार के सदस्यों के नाम विभिन्न बैंक खातों में सात लाख रुपए और घर में 30.30 लाख रुपए के फर्नीचर का पता चला है। आरोपी के परिवार के सदस्यों के नाम बैंक लॉकरों में नकद राशि और अन्य संपित्तियों के दस्तावेज भी मिले हैं। न्यायालय से अनुमति लेकर लॉकर खोले जाएंगे। शंकर नायक के खिलाफ रायचूर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।

Ad Block is Banned