scriptUkraine crisis: exercise to bring back 346 people from Karnataka | यूक्रेन संकट : कर्नाटक के 346 लोगों को वापस लाने की कवायद | Patrika News

यूक्रेन संकट : कर्नाटक के 346 लोगों को वापस लाने की कवायद

- जानकारी जुटाने के लिए सरकार ने लांच किया पोर्टल
- सीएम बोम्मई ने की विदेश मंत्री जयशंकर से बात

बैंगलोर

Published: February 26, 2022 09:21:23 am

बेंगलूरु. यूके्रन में राज्य के 346 लोगों के फंसे होने की जानकारी सरकार को अभी तक मिली है। इनमें से अधिकांश विद्यार्थी हैं, जो वहां चिकित्सा (एमबीबीएस) की पढ़ाई कर रहे हैं। राज्य सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए वेब पोर्टल और ऐप लांच किया है। सरकार ने गुरुवार को ही नोडल अधिकारी की नियुक्ति के साथ ही हेल्पलाइन भी शुरू किया था। इस बीच, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात कर राज्य के लोगों की यूक्रेन से सुरक्षित वापसी के लिए सहयोग मांगा।

यूक्रेन संकट : कर्नाटक के 346 लोगों को वापस लाने की कवायद

नोडल अधिकारी मनोज राजन ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि हेल्पलाइन चौबीसों घंटे काम कर रहा है। यूक्रेन में फंसे लोगों के बारे में मिल रही जानकारी विदेश मंत्रालय और कीव स्थित भारतीय दूतावास के साथ साझा की जा रही है ताकि उन लोगों को वहां से निकालने की व्यवस्था के साथ आवश्यक सहायता मिल सके। उन्होंने बताया कि कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने पोर्टल- यूक्रेन डॉट कर्नाटक डॉट टेक के साथ ही ऐप भी लांच किया है, जहां यूक्रेन में फंसे लोग और उनके परिजन जानकारी देने के साथ ही अपडेट से भी अवगत हो सकेंगे।

अधिकांश मेडिकल के विद्यार्थी
यूक्रेन में फंसे कन्नाडिग़ाओं की संख्सा बढ़ रही है। केएसडीएमए की ओर से शाम 3.30 बजे तक दी गई जानकारी के मुताबिक 29 जिलों के 346 लोग यूक्रेन में फंसे हैं। सुबह 10 तक यह संख्या 281 और सुबह 6 बजे तक 91 थी। प्राधिकरण के मुताबिक सुबह 6 बजे तक जिन 91 लोगों के बारे में जानकारी मिली थी वे सभी विद्यार्थी हैं और यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। उनमें से सबसे अधिक 28 बेंगलूरु के हैं। शाम 3.30 बजे की बुलेटिन के मुताबिक बेंगलूरु के 115, मैसूरु के 30, विजयपुर के 24, बागलकोट के 22, तुमकूरु के 16, हावेरी के 14, दावणगेरे के 12, चिकमगलूरु, हासन और रायचूर के 10-10 लोगों के यूक्रेन में होने की जानकारी मिली है। बाकी जिलों के लोगों की संख्या 10 से कम है। चिकबल्लापुर, कोडुगू, दक्षिण कन्नड़ जिले के 9-9, बल्लारी,धारवाड़, उडुपी के 6-6, कलबुर्गी, गदग के 5-5, कोलार, मण्ड्या, चामराजनगर के 4-4, बीदर, चित्रदुर्ग, शिवमोग्गा के 3-3, रामनगर, उत्तर कन्नड़ के 2-2 और बेंगलूरु ग्रामीण, कोप्पल, विजयनगर के 1-1 व्यक्ति के यूक्रेन में होने की जानकारी है।

राज्य के लोगों को सुरक्षित वापस लाएं, बोम्मई की विदेश मंत्री से अपील

मुख्यमंत्री बोम्मई ने विदेश मंत्री जयशंकर से युद्धग्रस्त यूक्रेन से राज्य के छात्रों को सुरक्षित वापस लाने की अपील की है। पत्रकारों से बातचीत में बोम्मई ने कहा कि मैंने सुबह विदेश मंत्री से बात की है। केंद्र सरकार वहां फंसे हुए भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। रूस के साथ युद्ध के कारण यूक्रेन में हवाई सेवाएं प्रभावित होने की वजह से भूमि मार्ग के माध्यम से उन्हें सुरक्षित वापस लाने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है। यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से की ओर सुरक्षित आवाजाही की संभावनाओं के बारे में जानकारी है मगर सही समय और सुरक्षा को देखते हुए भारतीय दूतावास इसके बारे में निर्देश जारी करेगा। यूक्रेन में भारतीय दूतावास फंसे हुए भारतीय छात्रों के संपर्क में है। बोम्मई ने कहा कि हमने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनके भोजन व आवास की व्यवस्था करने की अपील की है।

केंद्र और राज्य सरकारों ने हेल्पलाइन स्थापित किए हैं। विदेश मंत्री ने छात्रों से युद्ध समाप्त होने तक सावधान रहने की अपील की है। केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी राज्य के लोगों की सुरक्षित वापसी को लेकर विदेश मंत्री से बात की। उधर, विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धरामय्या ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री बोम्मई से राज्य के विद्यार्थियों की सुरक्षित वापसी की व्यवस्था करने की अपील की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलानArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया?Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.