scriptUnique gift of Abhidhan Rajendra Kosh Acharya | अभिधान राजेन्द्र कोष आचार्य की अनुपम देन | Patrika News

अभिधान राजेन्द्र कोष आचार्य की अनुपम देन

जयंती व पुण्यतिथी पर हुए आयोजन

बैंगलोर

Published: January 10, 2022 10:13:44 am

बेंगलूरु. आचार्य राजेन्द्र सूरीश्वर की 195वीं जयंती एवं 115वीं पुण्यतिथी पूरे पूरे देश में उल्लास पूर्वक मनाई गई। सप्ताहांत कफ्र्यू के कारण सभी गुरु भक्तों ने पूजा पाठ, सामायिक, आरती एवं रात्रि भक्ति भावना का लाभ अपने-अपने घर में ही लिया।
इस अवसर पर अखिल भारतीय राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रकाश हिराणी ने गुरुदेव के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गुरुदेव ने अपने जीवन में 64 ग्रंथों की रचना की, जिसमें सबसे विलक्षण व विश्व की अनोखी कृति "अभिधान राजेन्द्र कोष के सात भागों" के दस हजार पांच सौ छियासठ पृष्ठों मे 70 हजार शब्दों का विवेचन एवं 4 लाख श्लोकों का आलोखंन उपलब्ध है। अपना सम्पूर्ण दैनिक कार्य, समाज का कार्य, विहारदि करते हुए भी मात्र 14 वर्षों में राजेन्द्र कोष निर्मित कर देना यह गुरुदेव के तप त्याग ध्यान का ही प्रभाव था। स्मरण रहे कि गुरुदेव ने जब इस विशाल कोष की रचना प्रारंभ की तब उनकी उम्र 62 वर्ष की थी। इससे उनका आत्मबल कितना ऊंचा था, जिनके लिए विश्वभर के विद्वानों ने इस ग्रंथ का शोध कर प्रशंसा कर इसे विश्व कोष की उपमा से अलंकृत किया। गुरुदेव ने अपने जीवनकाल में कई ऐसे महान कार्य किए।
अभिधान राजेन्द्र कोष आचार्य की अनुपम देन
अभिधान राजेन्द्र कोष आचार्य की अनुपम देन
गोपालदास नीरज को काव्याजलि अर्पित
बेंगलूरु.भाषा साहित्य मंच बेंगलूरु ने वर्ष 2022 की पहली गोष्ठी में पद्मभूषण गोपालदास नीरज के जन्मदिन पर काव्यांजली अर्पित की गई। पद्मभूषण गोपालदास नीरज-व्यक्तित्व एवं कृतित्व की ऑनलाइन गोष्ठी भाषा साहित्य मंच की संस्थापिका डॉ. उषा श्रीवास्तव द्वारा शनिवार 8 जनवरी दोपहर को आयोजित की गई। गोष्ठी का आरंभ प्रीति राही की सरस्वती वंदना से हुआ। संस्थापिका डॉ.उषा श्रीवास्तव ने सभी सदस्यों को आंग्ल नववर्ष 2022 की शुभकामना स्वरचित कविता अविस्मरणीय यह वर्ष बने से किया एवं पद्म गोपालदास नीरज के व्यक्तिव एवं कृतित्व का संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत किया। महाकवि गोपालदास नीरज की प्रसिद्ध कविताओं, गजलों, दोहों आदि का पाठ और समीक्षा सभी प्रबुद्ध कहानीकार और कवयित्रियों ने शानदार ढंग से आयोजित किया। रीना दयाल, ज्योति तिवारी, ममता शर्मा, शिल्पी भटनागर, मंजू तंवर, मनीषा शर्मा, शोभा पाठक, सुषमा कुलश्रेष्ठ, शोभा पाठक, नंदिनी माथुर, डॉ. भूमिका श्रीवास्तव एवं भगवती सक्सेना गौड़ एवं प्रवीणा कुलश्रेष्ठ उपस्थित रहीं। गोष्ठी का संचालन डॉ. भूमिका श्रीवास्तव एवं भगवती सक्सेना ने किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.