scriptउपयोग नहीं तो वापस लेंगे अनुदान : मंत्री | Unused grants will be taken back warns minister | Patrika News

उपयोग नहीं तो वापस लेंगे अनुदान : मंत्री

locationबैंगलोरPublished: Apr 01, 2021 05:54:55 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

क्षेत्रीय विकास कोष के लिए आवंटित अनुदान का उपयोग नहीं

उपयोग नहीं तो वापस लेंगे अनुदान : मंत्री

उपयोग नहीं तो वापस लेंगे अनुदान : मंत्री

बेंगलूरु. सांख्यिकी मंत्री नारायण गौड़ा ने कहा कि यदि विधायक क्षेत्रीय विकास कोष के लिए आवंटित अनुदान का उपयोग नहीं करते हैं तो अनुदान वापस लिया जाएगा।
यहां बुधवार को उन्होंने कहा कि अनुदान का उपयोग नहीं किए जाने के कारण यह राशि जिलाधिकारियों के खातों में जमा हो रही है। इस अनुदान का शतप्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करने के लिए विधायकों को कार्ययोजना की रुपरेखा जिला प्रशासन को सौंपनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि कई विधायक रुपरेखा जिला प्रशासन को नहीं सौंप रहे हैं जिसके कारण अनुदान का कोई उपयोग नहीं हो रहा है। आनेवाले दिनों में ऐसा अनुदान राज्य के कोषागार को लौटाने के निर्देश दिए जाएंगे।
कृषि बीमा योजना का भी समुचित उपयोग नहीं
उन्होंने कहा कि कृषि बीमा योजना का भी समुचित उपयोग नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण किसानों को फसल के नुकसान के लिए इन कंपनियों से कोई राहत नहीं मिल रही है। ऐसी फसल बीमा कंपनियां सरकार के लिए सफेद हाथी साबित हो रही हैं। कृषि विभाग के अधिकारी फसलों के नुकसान का आकलन करने में विफल होने के कारण किसानों को इस योजना का कोई फायदा नहीं हो रहा है।
तुमकूरु विवि की कई कक्षाओं का नए कैंपस में स्थानांतरण
240 एकड़़ में निर्माणाधीन नया कैंपस
तुमकूरु. अगले शैक्षणिक वर्ष में तुमकूरु विश्वविद्यालय के समाज शास्त्र, माइक्रो बायोलॉजी तथा विज्ञान संकाय की 12 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की कक्षाएं बिदरकट्टे के निकट निर्मित नए कैंपस में स्थानांतरित होगी।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर वाईएस सिद्धेगौडा के मुताबिक बिदरकट्टे के निकट 240 एकड़ में इन पाठ्यक्रमों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध की जा रही हैं। अगले 5 वर्षों में इस कैंपस का सभी कार्य पूरा हो जाएगा।108 करोड़़ रुपए की लागत से तीन ब्लॉक का निर्माण कार्य चल रहा है।
छात्रावास व प्रयोगशाला की स्थापना
इस संकुल में लड़कों तथा लड़कियों के लिए छात्रावास, सुसज्जित प्रयोगशालाएं तथा अद्यतन अनुसंधान केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस कैंपस में 1 करोड़ 19 लाख रुपए की लागत से सुसज्जित पुस्तकालय का कार्य पूरा हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो