scriptकमजोर, गरीब, दिव्यांगजनों का उत्थान जरूरी : गहलोत | Upliftment of weak, poor, disabled is necessary: Gehlot | Patrika News

कमजोर, गरीब, दिव्यांगजनों का उत्थान जरूरी : गहलोत

locationबैंगलोरPublished: Mar 21, 2023 08:15:45 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– कृत्रिम अंग वितरण शिविर के उद्घाटन के बाद बोले राज्यपाल

कमजोर, गरीब, दिव्यांगजनों का उत्थान जरूरी : गहलोत

कमजोर, गरीब, दिव्यांगजनों का उत्थान जरूरी : गहलोत

दिव्यांगजन मानव संसाधन का अभिन्न अंग हैं और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़कर देश के विकास में भागीदार बनाना हमारा उद्देश्य है। सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में सबका साथ सबका विकास के मंत्र को साकार करने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है।ये बातें राज्यपाल Thawar Chand Gehlot ने रविवार को कही। वे नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर (Narayan Seva Sansthan, Udaipur) की ओर से आयोजित कृत्रिम अंग वितरण शिविर (artificial limb distribution camp) का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने विकलांगता के क्षेत्र में काम करने के लिए दस गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं और कई स्वयंसेवी संगठन और कॉर्पोरेट जगत भी दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। नारायण सेवा संस्थान एक ऐसा संगठन है, जो समर्पित रूप से इस उद्देश्य के लिए काम कर रहा है। नारायण सेवा संस्थान मानवता की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है और यह दिव्यांगजनों को आत्म निर्भर बनाने के लिए मोबाइल, कंप्यूटर और सिलाई का प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

सुलभ भारत अभियान के तहत सरकार ने कई इमारतों, सभी हवाई अड्डों और भारत सरकार व राज्य सरकार की वेबसाइटों को दृष्टिबाधितों के लिए सुलभ बनाया है। विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत स्मार्ट फोन, डिजीप्लेयर और सहायक उपकरण जैसे चलने की छड़ी और स्मार्ट केन उपलब्ध कराए गए हैं।राज्यपाल ने कमजोर, गरीब और विकलांगों के उत्थान और उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने की आवश्यकता पर बल देते हुए अपने अभिभाषण का समापन किया। शिविर का उद्देश्य राज्य के 555 विकलांग व्यक्तियों को कृत्रिम हाथ और पैर लगाना था ताकि उन्हें नया जीवन दिया जा सके। नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो