आज आसमान में अनुपम नजारा पेश करेंगे बुध और शुक्र

सूर्यास्त के बाद एक-दूसरे के करीब पहुंचेंगे दोनों ग्रह

By: Rajeev Mishra

Updated: 23 May 2020, 11:05 AM IST

बेंगलूरु.
पिछले कई महीनों से एक संध्या तारे के रूप में चमक बिखेर रहा शुक्र ग्रह 23 मई को पश्चिम के आकाश में सूर्यास्त के बाद बुध ग्रह के साथ एक अद्भूत नजारा पेश करेगा। तब आपस की दूरी लगभग एक डिग्री रह जाएगी।

भारतीय ताराभौतिकी संस्थान के प्रोफेसर (सेनि) रमेश कपूर ने बताया कि शुक्र ग्रह अब अस्ताचल की ओर है। पिछले 24 मार्च को आकाश में यह सूर्य से 46 डिग्री की दूरी तक पहुंचा था। सूर्यास्त के बाद लगभग तीन घंटे तक इसका नजारा किया जा सकता था। लेकिन, शुक्र अपने पथ में अग्रसर है और इसकी कोणीय दूरी सूर्य के सापेक्ष तेजी से घटती जा रही है। आगामी 3 जून को इसकी सूर्य से निम्न युति है अर्थात तब सूर्य, शुक्र एवं पृथ्वी लगभग एक सीध में होंगे। शुक्र सूर्य से दूरी के अनुसार सौरमंडल का दूसरा ग्रह है। पृथ्वी की कक्षा के भीतर रहने के कारण हमें बुध और शुक्र दोनों की वैसी ही कलाएं देखने को मिलती हैं जैसी चंद्रमा की है।

रोमांच भर रहे हैं चमकीले ग्रह
उन्होंने बताया कि इन दिनों शुक्र और बुध भी एक-दूसरे के निकट आ रहे हैं। 23 मई को पश्चिम के आकाश में सूर्यास्त के बाद बुध और शुक्र का अद्भूत मिलन देखा जा सकता है। उस दिन इनकी आपस की दूरी लगभग एक डिग्री रह जाएगी। अर्थात चंद्रमा के कोणीय आकार का दोगुना। इसके बाद शुक्र तेजी से सूर्य के और निकट पहुंचने लगेगा। आगामी कुछ दिन खगोल प्रेमियों के लिए बेहद दिलचस्पी के हैं। क्षीण कला में होने के बावजूद शुक्र अभी भी बेहद चमकीला है। हमारे खगोल ग्रंथों के अनुसार शुक्र की सूर्य से जब कोणीय दूरी 9 डिग्री रह जाती है तब उसे उदय या अस्त होना मानते हैं। यह वह दूरी है जब शुक्र सूर्य की रोशनी में ओझल हो जाता है।

शुक्र इस बार 28 मई को अस्त होगा तब तक पश्चिम के ही आकाश में दूसरा आकर्षण बुध ग्रह बन जाएगा। जिसे सूर्यास्त के बाद कुछ अंधेरा घेरने पर क्षितिज से थोड़ी ऊंचाई पर देखा जा सकेगा। बशर्ते कि आसमान साफ हो। इसकी चमक इन दिनों आकाश के किसी चमकीले तारे के समान है। 24 मई का नजारा और भी दिलचस्प है। जब अमावस्या के बाद द्वितीया का चंद्रमा भी बुध और शुक्र के नजदीक आ पहुंचेगा।

Show More
Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned