script

मैसूरु में अति विशिष्ट व्यक्तियों ने भी कतार में लग कर किया वोट डाला

locationबैंगलोरPublished: Apr 19, 2019 01:45:52 am

राज्य की सांस्कृतिक राजधानी मैसूरु में उत्साह के साथ मतदान हुआ। शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों के सामने सुबह से ही मतदाता कतारबद्ध हो गए।

मैसूरु में अति विशिष्ट व्यक्तियों ने भी कतार में लग कर किया वोट डाला

मैसूरु में अति विशिष्ट व्यक्तियों ने भी कतार में लग कर किया वोट डाला

मैसूरु. राज्य की सांस्कृतिक राजधानी मैसूरु में उत्साह के साथ मतदान हुआ। शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों के सामने सुबह से ही मतदाता कतारबद्ध हो गए। शहर के विजयनगर क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 108 में गठबंधन प्रत्याशी सीएच विजयशंकर ने मतदान किया। भाजपा के विधायक एसए रामदास ने सेंट मेरी स्कूल में मतदान किया। चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी वी. श्रीनिवास प्रसाद ने महाराजा कॉलेज में मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने सिद्धरामय्यनहुंडी गांव में मतदान किया। मैसूरु-कोड़ुगू लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी प्रतापसिम्हा ने कांक्रोड स्कूल में मतदान किया।


मैसूरु वाडियार परिवार के यदुवीर कृष्णदत्ता चामराज वाडियार तथा त्रिशला कुमारी ने श्रीकांत स्कूल में मतदान किया।
मतदान के पश्चात उन्होंने कहा कि गणतंत्र में मतदान करना हर नागरिक का दायित्व है। वाडियार परिवार ने आजादी से पहले ही प्रजा प्रतिनिधि सभा का गठन कर गणतंत्र के बीज बोए थे।


सुत्तूर मठ के प्रमुख स्वामी डॉ. शिवरात्री देशिकेंद्र तथा जिला प्रभारी मंत्री जीटी देवगौडा ने भी शहर में मतदान किया। मंड्या लोकसभा क्षेत्र की निर्दलीय प्रत्याशी सुमालता अंबरीश ने मतदान करने से पहले चामुंडी पहाड़ी पर स्थित चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

आदिवासियों के विशेष केंद्र पर बड़ी तादाद में पहुंचे मतदाता
बेंगलूरु. मैसूरु-कोडुग़ू लोकसभा क्षेत्र में आने वाले नागरहोले राष्ट्रीय उद्यान के नागापुरा आदिवासी बेल्ट में मतदाताओं के लिए विशेष रूप से स्थापित एक मतदान केंद्र पर दोपहर 2 बजे तक 50 फीसदी वोट पड़े।


पिछले विधानसभा चुनाव में विशेष मतदान केंद्रों को मिली सफलता के बाद चुनाव आयोग ने आदवासियों को आकर्षित करने के लिए केंद्रों को वन क्षेत्रों में बनने वाली झोंपड़ी का स्वरूप दिया। इस मतदान केंद्र में मतदाताओं का स्वागत पेय पिलाया गया और मैसूरु की पारंपरिक पगड़ी, धोती तथा सफेद शर्ट पहनाकर मतदान केंद्रों में प्रवेश कराया गया। जिन आदिवासियों ने मतदान किया उन्हें विभिन्न फलदार वृक्ष प्रजातियों के पौधेे भी वितरित किए गए।


इस व्यवहार पर आदिवासी मतदाताओं ने प्रसन्नता व्यक्त की। इस मतदान केंद्र के तहत कुल 960 मतदाता हैं, इनमें से दोपहर 2 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। 2018 के विधानसभा चुनाव में इस मतदान केंद्र्र पर 70 फीसदी मतदान हुआ था। इसी तरह के मतदान केंद की स्थापना मैसूरु-कोड़ुगू क्षेत्र के पेरियापटट्णा एवं चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले हेग्गड़देवनकोटे विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी बहुल इलाकों में भी की गई।

समझाने के बाद वापस लिया मतदान बहिष्कार का आह्वान
बादामी-हुब्बल्ली. बादामी तालुक के गिड्डनायकनाळ गांव को राजस्व ग्राम बनाने की मांग को लेकर पिछले 15 दिन से मतदान बहिष्कार की जिद पर अड़े ग्रामीणों को मनाने में जिलाधिकारी रामचंद्रन सफल रहे। जिलाधिकारी ने गुस्साए ग्रामीणों से चर्चा कर आगामी दो या तीन माह में सरकार के सचिव स्तर पर उनकी समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया, इसके पश्चात ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार का आह्वान वापस लिया।

राजस्व गांव बनाने के लिए सरकार के राजपत्र में प्रस्ताव पारित होने के बावजूद संबंधित विभाग की ओर से क्रियान्वयन नहीं किया गया था। इससे किसानों तथा ग्रामीणों का सिरदर्द बना हुआ था। इस बारे में वर्ष 2014 में राजपत्र में मंजूरी मिलने के बावजूद उसके क्रियान्वयन नहीं करने के कारण गुस्साए ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर सरकार का ध्यान आकर्षित किया। चुनाव में सब मतदान करें, यह संदेश लेकर जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित करती आई सरकार के लिए गिड्डनायकनाळ गांव की मतदान बहिष्कार की समस्या सिरदर्द बनी हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो