Video : देखिए कर्नाटक के नियाग्रा माने जाते जल प्रपात की खूबसूरती

Video : देखिए कर्नाटक के नियाग्रा माने जाते जल प्रपात की खूबसूरती
JOG FALL

Ram Naresh Gautam | Updated: 11 Oct 2019, 04:35:56 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

  • कर्नाटक के नियाग्रा जलप्रपात के उपनाम से विख्‍यात जोग जलप्रपात की जल धाराएं इन दिनों पूरे शबाब पर हैं।

बेंगलूरु. कर्नाटक के नियाग्रा जलप्रपात (Water Fall) के उपनाम से विख्‍यात जोग जलप्रपात की जल धाराएं इन दिनों पूरे शबाब पर हैं। यह जलप्रपात उत्‍तर कन्‍नड़ जिले में जोग गांव के निकट स्थित है, जो कि देश के प्रमुख जलप्रपातों में से एक है। पानी की मात्रा के आधार पर इसे विश्‍व में 13वां स्‍थान प्राप्‍त है। यहां 253 मीटर की ऊंचाई से पानी गिरता है और देश में मेघायल स्थित नोहकलियकाई के बाद दूसरा ऐसा जलप्रपात है सबसे जहां इतनी ऊंचाई से पानी गिरता है। नोहकलियकाई में 335 मीटर की ऊंचाई से पानी गिरता है।

यह जलप्रपात श्रावती नदी पर निर्मित होता है। यहां थोड़ी थोड़ी दूर पर चार स्‍थानों से पानी गिरता है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। जलप्रपात को देखने के लिए हर साल हजारों की संख्‍या में पर्यटक पहुंचते हैं। कर्नाटक पर्यटन विभाग की ओर से व्‍यू प्‍वाइंट पर विशेष व्‍यवस्‍था की गई है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned