scriptसौर ऊर्जा से अधिक बिजली बनाना चाहता है बेस्कॉम | Wants to make solar power more electricity | Patrika News

सौर ऊर्जा से अधिक बिजली बनाना चाहता है बेस्कॉम

locationबैंगलोरPublished: Jun 05, 2018 06:01:30 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

बेंगलूरु में से 1 गीगावाट बिजली बनाने की क्षमता

solar power

सौर ऊर्जा से अधिक बिजली बनाना चाहता है बेस्कॉम

बेंगलूरु. शहर में बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। राज्य में उत्पादित बिजली में से 50 फीसदी बिजली का उपयोग बेंगलूरु शहर के उपभोक्ता कर रहे हैं। आनेवाले दिनों में बेंगलूरु शहर में बिजली की मांग के अनुसार बिजली की आपूर्ति करना बेंगलूरु बिजली आपूर्ति कंपनी (बेस्कॉम) के सामने बड़ी चुनौती है। ऐसे में बेस्कॉम बिजली उत्पादन के लिए अब केवल पन बिजली तथा थर्मल पॉवर इकाईयों पर निर्भर नहीं रहते हुए अन्य विकल्पों को टटोल रहा है।
हाल में तुमकूरु जिले के पावगढ़ के निकट स्थापित एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा इकाई के कारण शहर की बिजली आपूर्ति में सुधार आया है। आनेवाले दिनों में बिजली की मांग और बढऩे की संभावना को देखते हुए मांग के अनुपात में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बेस्कॉम ने विकल्प के रूप में शहर के भवनों की छतों पर सौर पैनेल स्थापित कर सौर ऊर्जा जैसे अक्षय ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन पर अधिक ध्यान देने का निर्णय लिया है।
उच्चाधिकार समिति
बेस्कॉम के प्रबंध निदेशक राजेंद्र चोलन के अनुसार हाल में किए गए लाइट डिटेक्शन एन्ड रेंजिग (एलआईडीएआर) की सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक 1100 वर्ग फीट विस्तार में फैले बेंगलूरु शहर की भवनों की छतों पर सौैर ऊर्जा पैनल स्थापित कर अगले तीन वर्षों के दौरान 1 गेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस रिपोर्ट के गंभीरता से लेते हुए बेस्कॉम ने इसे क्रियान्वित करने के लिए एक उच्चाधिकार समिति का गठन किया है।
सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन
बेस्कॉम ने रूफ टॉप सौर ऊर्जा उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए इस समिति को तीन विकल्प सुझाए हैं। पहला विकल्प रूफ टॉप सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयों के लिए निजी निवेश को प्रोत्साहित करना, दूसरा विकल्प भवन के मालिकों के साथ मासिक किराए का समझौते कर ऐसे भवनों की छतों पर सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयां स्थापित करने के लिए अन्य इच्छुक लोगों को प्रोत्साहित करना तथा तीसरे विकल्प के तहत रूफ टॉप सौर ऊर्जा उत्पादन में रुचि रखने वालों को ऐसी इकाईयों की स्थापना के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध कराना। इन तीन विकल्पों से शहर के भवनों की छतों पर सौर ऊर्जा पैनल स्थापित कर सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जा सकता है। उत्पादित बिजली बेस्कॉम खरीदेगा। इससे निवेशकों का और फायदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो