scriptकिसानों की मदद करेगा कृषि विभाग का वॉर रूम | War room set up for farmers | Patrika News

किसानों की मदद करेगा कृषि विभाग का वॉर रूम

locationबैंगलोरPublished: Apr 29, 2021 09:29:03 am

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

हर समस्या का मिलेगा तुरंत समाधान

किसानों की मदद करेगा कृषि विभाग का वॉर रूम

किसानों की मदद करेगा कृषि विभाग का वॉर रूम

बेंगलूरु. कोरोना महामारी के बीच भी कृषि गतिविधियों में कोई बाधा नहीं पहुंचे इसलिए कृषि विभाग की ओर से किसानों की मदद करने के लिए एग्री वॉर रूम स्थापित किया जाएगा। कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने यह बात कही।
यहां बुधवार को उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने इस वर्ष भी राज्य में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है। लिहाजा इस वर्ष राज्य में गत वर्ष की तुलना में 4 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि में बोवाई होगी। गत वर्ष जहां 73 लाख हेक्टयर क्षेत्र में बोवाई हुई थी इस वर्ष 77 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोवाई का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए राज्य के सभी जिलों में उर्वरक तथा बीज उपलब्ध किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कृषि विभाग की ओर से स्थापित अद्यतन वार रूम के माध्यम से किसानों को आवश्यक सहायता उपलब्ध की जाएगी। किसी भी जिले का किसान इस केंद्र के माध्यम से अपनी समस्याओं को साझा कर सकता है। कृषि विभाग की ओर से ऐसी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि किसान सुबह 8 बजे से लेकर रात को 8 बजे तक इस वॉर रूम के साथ संपर्क कर सकते हैं। इस दौरान इस केंद्र में कृषि विभाग के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहेंगे।
निजी कंपनियों को सरकारी जमीन बेचने का विरोध
बेंगलूरु. सरकार किसी भी दल की क्यों न हो, मैंने हमेशा निजी कंपनियों को सरकारी जमीन बेचने का विरोध किया है। आज भी मेरा यही रुख है। बुनियादी ढांचा विकास मंत्री आनंद सिंह ने यह बात कही।
बुधवार को विजयनगर जिले के होसपेट में उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि निजी कंपनियों को केवल 100 वर्ष या 50 वर्ष के पट्टे पर दी जानी चाहिए। पट्टे पर देने से अगर ऐसी कंपनी बंद होती है तो इस भूमि पर फिर सरकार का मालिकना हक होगा। लेकिन किसी भी हालत में निजी कंपनी को सरकारी भूमि बेचने का वे समर्थन नहीं करेंगे।
‘किकबैकÓ का अर्थ नहीं मालूम
कांग्रेस के नेता पूर्व सांसद वीएस उग्रप्पा की ओर से इस मामले में स्थानीय भाजपा नेताओं को (किकबैक) रिश्वत मिलने के आरोप को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उनको ‘किकबैकÓ इस शब्द का अर्थ ही मालूम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो