scriptनेत्रावती नदी सूखने से धर्मस्थल में हुआ जल संकट विकराल | Water crisis worsens in Dharmasthal due to drying of river Nethawati | Patrika News

नेत्रावती नदी सूखने से धर्मस्थल में हुआ जल संकट विकराल

locationबैंगलोरPublished: May 19, 2019 05:38:06 pm

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

धर्माधिकारी वीरेंद्र हेगड़े ने श्रद्धालुओं को कुछ दिन तक धर्मस्थल यात्रा टालने की अपील की

drought

नेत्रावती नदी सूखने से धर्मस्थल में हुआ जल संकट विकराल

धर्मस्थल. दक्षिण कन्नड़ जिले के बेलतंगडी तहसील में स्थित श्रीक्षेत्र धर्मस्थल में यहां की नेत्रावती नदी का प्रवाह क्षेत्र सूखने से पानी की आपूर्ति बाधित हुई है। इस परिप्रेक्ष्य में ही धर्माधिकारी वीरेंद्र हेगड़े ने श्रद्धालुओं को कुछ दिन तक यात्रा टालने की अपील की है। गर्मियों के अवकाश के कारण गत कुछ दिनों से यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही थी।
प्रति दिन यहां पहुंचने वाले हजारों श्रद्धालुओं के लिए नेत्रावती नदीं में पर्याप्त पानी नहीं होने से यह अपील जारी करने की नौबत आ गई है। यहां आने वाले श्रद्धालु मंजुनाथ स्वामी का दर्शन करने से पहले नेत्रावती नदी में स्नान करते हैं। लेकिन नदी में अब पानी नहीं होने से स्नान करना संभव नहीं हो रहा है।
श्रद्धालु अब यहां की धर्मशालाओं में स्नान कर रहे हैं। ऐसे में धर्मशालाओं में पानी की मांग बढ़ रही है। मंदिर के प्रशासन के लिए इस मांग को पूर्र्ण करना संभव नहीं हो रहा है। जलसंकट की वजह से इससे श्रद्धालुओं को धर्मस्थल की यात्रा कुछ दिनों के लिए टालने के लिए कहा जा रहा है।
अधिकतर धर्मशालाओं को भी नेत्रावती नदी से ही पेयजल की आपूर्ति की जाती है। बताया जा रहा है कि श्रीक्षेत्र धर्मस्थल में पहली बार ऐसे हालात पैदा हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो