कर्नाटक पर क्यों मेहरबान हैं बदरा

प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश

By: Ram Naresh Gautam

Published: 16 May 2018, 07:47 PM IST

बेंगलूरु. कर्नाटक से लगते हुए तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की जा रही है। बेंगलूरु मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस बदलाव के कारण मंगलवार को मनकी, हावेरी, चित्रादुर्ग, आलूर में 60 से 80 मिमी तक बारिश दर्ज की गई।

इसके अलावा मंचिकेरे, इलकल, तालगुप्पा, हासन, दावणगेरे, जागलबेट, मुंडगुड, हिरेकेरुर, शिरहट्टी, तालिकोटे, लिंगनमक्की, त्यागर्थी, एनआर पुरा, एचडीकोटे, संतेबेन्नूर, बी.दुर्गा, तुमकुरु, मणि, गेरसोप्पा, किरावत्ती, बेलहोंगल, सवानुर, हावेरी, बल्लारी, भद्रावती, चिक्कमगलूरु, कोट्टीगेहारा, मागड़ी, धर्मस्थल, पुत्तुर, शिराली, होनावर, बनवासी, बेलगावी, गोकक, धारवाड़, रानीबेन्नूर, गदग, मुंडर्गी, कोप्पल, मुनीराबाद, तावरगेर, सेडान, रायचूर, अनावत्ती, अज्जमपुरा, नंजनगुड, टी. नरसीपुर, कोलेगल, जीकेवीके, नेलमंगला, बेंगलूरु शहर एवं एचएएल, बर्गुर और तुमकुरु में 20 से 50 मिमी तक बारिशदर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मौसम में हुए इस बदलाव के कारण 16,17,19 और 20 मई को राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश और धूल भरी आंधी आ सकती है। प्रदेश में बारिश व तेज हवा चलने का सिलसिला माह के आरंभ से ही जारी है।

---------------

भुगतान नहीं होने से किसान परेशान
हुब्बल्ली. बैंक खाता संख्या, पास बुक की जेरॉक्स, आधार संख्या सभी देने के बाद भी बैंक खाते में समर्थन मूल्य की राशि जमा न होने से प्रतिदिन बैंक जाकर प्रबंधक से पूछना ही किसानों का काम बन गया है। सरकार की ओर से घोषित समर्थन मूल्य पर चना बेचने वाले हजारों किसान समर्थन मूल्य नहीं मिलने से बैंकों के चक्कर लगाने को विवश हैं।

किसानों का कहना है कि बाजार में चने के दाम गिरने से सरकार ने समर्थन मूल्य की घोषणा की। इस कारण निजी व्यापारियों को बेचने के बजाय सरकार के खरीदी केंद्रों में ही किसानों ने चना बेचा है। एक सप्ताह में पैसा देने का वादा किया गया था परन्तु अब तक रुपए नहीं दिए। बैंक खाते में राशि जमा नहीं होने से किसानों को कर्नाटक राज्य सहकारिता बिक्री महामंडल कार्यालय के प्रतिदिन चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। सैकड़ों किसान परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

Show More
Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned