scriptwhy did the Home Minister have to order an inquiry against the police | बजरंग दल कार्यकर्ता हत्याकांड: आखिर क्यों गृहमंत्री को पुलिस के खिलाफ जांच के आदेश देने पड़े | Patrika News

बजरंग दल कार्यकर्ता हत्याकांड: आखिर क्यों गृहमंत्री को पुलिस के खिलाफ जांच के आदेश देने पड़े

  • Bajrang Dal activist murder case
  • अब तक आठ गिरफ्तार

बैंगलोर

Published: February 23, 2022 04:01:45 pm

बेंगलूरु. शिवमोग्गा (Shivamogga) में बजरंग दल कार्यकर्ता हर्षा हत्याकांड (Bajrang Dal activist Harsha murder case) में बुधवार को दो और लोगों की गिरफ्तारी के साथ अब तक आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि जिले में तनाव के चलते शिवमोग्गा में शुक्रवार तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी।
dsc_0655.jpg
कर्नाटक के गृहमंत्री अरगा ज्ञानेंद्र ने हत्याकांड में आठ आरोपियों की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने शिवमोग्गा के दो पुलिस थानों में तैनात पुलिसकर्मियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। आरोप है कि पुलिसकर्मियों की लापरवाही ने कथित तौर पर आरोपी का हौसला बढ़ाया।
शिवमोग्गा जिले के रहने वाले गृहमंत्री ज्ञानेंद्र ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आठ लोगों को अब तक आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया गया है, जबकि अन्य से पूछताछ जारी है।
ज्यादातर का लंबा आपराधिक इतिहास

उन्होंने कहा कि सभी आरोपियों की पृष्ठभूमि का पता लगाया जा रहा है। उनके मुताबिक इनमें से ज्यादातर का लंबा आपराधिक इतिहास रहा है।
उनका कहना था कि मैंने पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद को शिमवामोग्गा में असामाजिक तत्वों के बढऩे के कारण और पुलिस की जवाबदेही जानने के लिए लिखा है।
इन दो थानों पर नजर

शिवमोग्गा में कोटे और डोड्डापेट पुलिस थानों के प्रदर्शन का ऑडिट करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें यह पूछताछ करने की आवश्यकता है कि पिछले पांच वर्षों में इन दो पुलिस स्टेशनों में कितने पुलिस अधिकारी और कर्मी थे और उन्होंने आपराधिक अतीत वाले इन आरोपियों की निगरानी कैसे की।
उन्होंने चेतावनी दी कि गैर जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। ज्ञानेंद्र ने आरोप लगाया कि शिवमोग्गा पूरे कर्नाटक में अपराधियों की जन्मस्थली बन गया है और अगर जिम्मेदारियां तय नहीं की गईं तो यहां ऐसे तत्व बढ़ते रहेंगे।
यह पूछे जाने पर कि क्या हत्या मजबूत हिंदुत्व विचारधारा या किसी व्यक्तिगत प्रतिद्वंद्विता के कारण हुई थी, ज्ञानेंद्र ने कहा कि यह एक विस्तृत जांच में सामने आएगा।

मंत्री ने कहा कि यह हत्या का साधारण मामला नहीं है। हम इसके पीछे की ताकतों को सामने लाएंगे। इस मामले में विभिन्न संगठनों के शामिल होने की बहुत संभावनाएं हैं, जिनकी जांच पुलिस कर रही है।
इस दौरान पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया और कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया पर प्रतिबंध लगाने की मांग पर मंत्री ने कहा कि इन संगठनों की भूमिका की जांच की जा रही है।
ज्ञानेंद्र ने कहा कि जब भी सोशल मीडिया में धमकी भरा संदेश पोस्ट किया जाता है तो उसे पुलिस के संज्ञान में लाया जाना चाहिए, अन्यथा ऐसी घटनाओं को रोकना मुश्किल होगा।

बता दें कि पुलिस ने शहर में अंतिम संस्कार के समय जुलूस निकालने पर निषेधाज्ञा के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है।
28 वर्षीय हर्ष की रविवार रात शिवमोग्गा में हत्या कर दी गई, जिसके बाद शहर में आगजनी, हिंसा और पथराव के बाद निषेधाज्ञा लागू कर दी गई।
आरोपियों की पहचान

पुलिस ने कहा कि मोहम्मद काशिफ, सैयद नदीम, आशिफुल्ला खान, रेहान खान, नेहाल और अब्दुल अफनान आठ आरोपियों में शामिल हैं और ये सभी शिवमोग्गा के रहने वाले हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

Uniform Civil Code: मोदी सरकार का अगला एजेंडा है समान नागरिक संहिता, उत्तरखंड से शुरुआत, राज्यों में मंथनआज केरल में दस्तक दे सकता है मानसून, यूपी-बिहार सहित कई जगह बारिश का अलर्टभारत और बांग्लादेश के बीच 2 साल बाद फिर शुरू हुई ट्रेन, कोलकाता से हुई रवानाब्राजील में लैंडस्लाइड और बाढ़ से 31 की मौत, हजारों लोग हुए बेघरIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाArmy Recruitment Change: 'टूअर ऑफ ड्यूटी' के तहत 4 साल के लिए होंगी भर्तियां, फिर 25% युवाओं का पूर्ण चयनRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'भारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर : नितिन गडकरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.