scriptwild elephants feast | जंगली हाथियों ने उड़ाई दावत | Patrika News

जंगली हाथियों ने उड़ाई दावत

  • हाथियों के लिए कटहल भोज का आयोजन

बैंगलोर

Published: June 07, 2022 04:30:34 pm

पर्यावरण दिवस के तहत कुशलनगर संभाग वन विभाग ने कोडुगू जिले में आरक्षित वन क्षेत्र के अंदर Wild Elephants के लिए कटहल के भोज का आयोजन किया। हाथियों ने जमकर दावत उड़ाई। दरअसल, कटहल के मौसम में जंगली हाथी अक्सर पके हुए कटहल की गंध से आकर्षित होकर खेतों में घुस जाते हैं। हालांकि, हाथी की बढ़ी हुई आवाजाही से संपदा में फसलों का बड़ा नुकसान हुआ है। कुशलनगर क्षेत्र में निजी संपदा से बड़ी मात्रा में कटहल एकत्र किया गया और उन्हें तीन से अधिक पिकअप वाहनों पर लादा गया।
जंगली हाथियों ने उड़ाई दावत
file photo
फिर इन फलों को अनेकाद और अट्टुरु रिजर्व वन क्षेत्रों भेजा गया। कुशलनगर रेंज वन अधिकारी शिवराम ने बताया कि हाथी अक्सर कटहल की तलाश में निजी क्षेत्रों में चले जाते हैं, फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ संपत्ति मालिकों के सामने कटहल की दावत का प्रस्ताव रखा गया तो वे मान गए। हाथी मार्ग पर वन क्षेत्र में कटहल परोसे गए।
शिवराम ने कहा कि धन की कमी के कारण इसे नियमित रूप से नहीं किया जा सकता है। यह पहल केवल पर्यावरण दिवस पर की गई थी।

प्रकृति का उपहार अनमोल: देशपांडे

बेंगलूरु. एसआरएन आदर्श कॉलेज में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारतीय विद्या भवन के गांधी सेंटर फॉर साइंस एंड ह्यूमन वैल्यू के सहयोग से वैज्ञानिक स्वभाव और गांधीवादी मूल्य विषय पर बेंगलूरु शहरी और ग्रामीण कॉलेजों के लिए इंटर कॉलेज निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कर पुरस्कार वितरण किया।
मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त आईएएस व अध्यक्ष गांधी केन्द्र चिरंजीव सिंह ने आदर्श कॉलेज को बधाई संदेश भेजा। विशिष्ट अतिथि गांधी केन्द्र की निदेशक डॉ. मीना देशपांडे ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रकृति हमें जो उपहार और आशीर्वाद देती है वह अनमोल है और आइए हम अपनी प्रकृति मां का सम्मान करें और बेहतर भविष्य और सभी के जीवन के लिए उन्हें संरक्षित करें।
निबंध प्रतियोगिता के मूल्यांकनकर्ताओं में से एक डॉ. श्रीधर मूर्ति ने किसी भी सामग्री को लिखने में कुछ बुनियादी नियम के बारे में जानकारी दी। अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. शकुंतला सैमुएलसन और अध्यक्ष पदमराज मेहता ने की। सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार का शक्ति परीक्षण आज, स्पीकर ने उद्धव खेमे को दिया झटकापीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायलसीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.