scriptस्पष्ट जनादेश के बलबूते पर ऐतिहासिक भूल को सुधारा :जोशी | with majority bjp corrected historic blunder : joshi | Patrika News

स्पष्ट जनादेश के बलबूते पर ऐतिहासिक भूल को सुधारा :जोशी

locationबैंगलोरPublished: Sep 28, 2019 07:24:44 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

कहा- जम्मू-कश्मीर के विकास में अवरोधक था अनुच्छेद 370

स्पष्ट जनादेश के बलबूते पर ऐतिहासिक भूल को सुधारा :जोशी

स्पष्ट जनादेश के बलबूते पर ऐतिहासिक भूल को सुधारा :जोशी

बेंगलूरु. भाजपानीत केंद्र सरकार के अनुच्छेद ३७० को निष्प्रभावी बनाने के निर्णय को लेकर देश भर चल रहे जन संवाद अभियान के तहत शनिवार को केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने विचार व्यक्त किए। बीटीएम लेआउट विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश भाजपा की ओर से आयोजित राष्ट्रीय ऐकता अभियान के अंतर्गत जनजागरण सभा में जोशी ने कहा कि आजादी के बाद 500 से अधिक छोटी-बड़ी रियासतों ने भारत में विलय स्वीकार कर लिया। हैदराबाद, जूनागढ़ तथा जम्मू-कश्मीर ने इस विलय प्रक्रिया में शामिल होने से इनकार किया था। कुछ ही दिनों में हैदराबाद तथा जूनागढ़ का भी विलय हो गया। लेकिन जवाहरलाल नेहरू कारण जम्मू-कश्मीर को ३७० तहत विशेष दर्जा दिया गया। इससे वहां अलगाववाद पनपा। डॉ. बीआर आंबेडकर ने नेहरू के दबाव में अनुच्छेद 370 को संविधान में शामिल किया, लेकिन दूरदृष्टि का परिचय देते हुए इसे अस्थायी बताया।
अब भाजपा ने स्पष्ट जनादेश के बलबूते पर इस ऐतिहासिक भूल को सुधारने का वादा पूरा किया है। यह अनुच्छेद जम्मू-कश्मीर के विकास में अवरोधक था।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा गृहमंत्री अमित शाह ने ऐसी रणनीति बनाई कि इस फैसले की पूरे देश में सराहना हुई और अंतराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को भी करारा झटका लगा है। इस फैसले के पश्चात अब जम्मू-कश्मीर में नई सुबह आने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो