scriptWoman capable of doing everything - Dhupia | महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपिया | Patrika News

महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपिया

जीतो बेंगलूरु का ग्रांड समिट, स्पीकर कानक्लेव में उमड़ी भारी भीड़

बैंगलोर

Published: May 30, 2022 07:56:24 am

बेंगलूरु. जयमहल रोड स्थित चाम्रवज्रा में जीतो बेंगलूरु की ओर से आयोजित ग्रांड समिट में प्रथम दिन स्पीकर कॉनक्लेव में प्रतिष्ठित प्रेरक वक्ताओं को सुनने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। स्पीकर कॉनक्लेव में दोपहर को महिला विंग कॉन्फ्रेंस में बोलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया व नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित रूमादेवी ने महिलाओं को उनकी शक्ति, उनके कार्यों व उनकी महत्ता के बारे में जाग्रत किया। नेहा धूपिया ने कहा कि बेंगलूरु का स्नेह उन्हें यहां खींच लाया है। महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को एक साथ बहुत जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है, लेकिन उनमें इतनी शक्ति समाहित होती है कि वह प्रत्येक जिम्मेदारी को कर्तव्यनिष्ठा से निभाती है। उन्होंने कहा कि किसी दृढ़ कार्य को खुशी से करने से सफलता अवश्य ही कदम चूमती है। उन्होंने महिलाओं को कहा कि वह जिम्मेदारी अवश्य उठाएं लेकिन उनको अपने सपनों में जीना चाहिए, आपको किसी के लिए स्वयं को बदलना नहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सही के लिए अपनी आवाज उठानी चाहिए। महिलाओं में यह क्षमता है और प्रकृति की देन है कि वह हर कार्य कर सकती है।
महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपिया
महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपिया
महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपियामहिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपियाभारत की हर बेटी पढ़े
नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्त करने वाली रूमा देवी ने कहा कि बाड़मेर से 30 किलोमीटर दूर रावतसर जैसे छोटे से गांव में जीवनयापन के लिए रोजगार की समस्या बड़ी थी। उन्होंने कहा की वैसी परिस्थिति में सुई-धागे से काम शुरू किया और उसी काम ने उन्हें पहचान दिलाई और राष्ट्रीय पुरस्कार तक पहुंचाया। आज सेवा में लम्बी दूरी का सफर तय करने वाली रूमा देवी ने 10 महिलाओं से सफर शुरू किया था जो आज 30000 महिलाओं का बड़ा समूह बन चुका है। आज तीस हजार महिलाएं रोजगार पाकर स्वावलम्बी बनी हैं। उनको केबीसी, राजस्थान हेरीटेज में फैशन शो, हॉर्वर्ड यूनिवार्सिटी और अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनरों के साथ काम करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की हर बेटी को पढऩा चाहिए। उन्होंने महिलाओं को बेटी-बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ की विशेष प्रेरणा दी। महिला विंग की मुख्य सचिव बबिता रायसोनी ने उनका परिचय दिया। नए व्यापारिक विचारों पर लगभग 2 घंटो तक सम्बोधन दिया। विवेक बिंद्रा का परिचय जीतो सचिव दिलीप जैन ने दिया। जीतो बेंगलूरु के मीडिया प्रभारी सिद्धार्थ बोहरा ने बताया कि अध्यक्ष अशोक नागोरी ने समिट के प्रथम दिन के सम्पूर्ण व्यवस्था को सुचारू रूप देने के लिए जीतो समिट की समितियों के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।
महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपियास्पीकर कॉनक्लेव की अगली कड़ी में महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें नारी संघर्ष की कहानी साझा करती हुईं रूपा वेंकटेश, ऋुति और मधुरादासगुप्ता ने भाग लिया। परिचर्चा में प्रश्नोत्तर का दौर चला, जिसका निष्कर्ष निकला कि महिलाओं को काम लगन, चाहत और दिल से करना चाहिए ताकि अच्छे परिणाम मिले। मोनिका पिरगल ने परिचर्चा का संचालन किया।
नकरात्मक सोच सफलता में बाधा
जीतो बेंगलूरु के महामंत्री महेश नाहर ने बताया कि स्पीकर कॉनक्लेव में मुंबई से आए प्रेरक वक्ता शांतिलाल गुलेच्छा ने छोटे-छोटे कथानकों के माध्यम से युवाओं को प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच वालों के साथ रहेंख् क्योंकि नकारात्मक सोच वाले सफलता की राह में बाधक बनते हैं।
दूसरों को जीतने वाला ही वीर
प्रसिद्ध प्रेरक वक्ता विवेक बिंद्रा को सुनने के लिए हाल समय से पहले ही खचाखच भर गया। उन्होंने कहा कि संख्या में कम होने के बावजूद भी जैन समाज दोनों हाथों से बांटने में सक्षम है। उन्होंने कह कि आज जैन देश के कार्यों मेें सबसे अधिक सहायता करने वाले लोग हैं। उन्होंने कहा कि जो दूसरों को जीतते हंै वह वीर हैं और जो खुद को जीतते हंै वह महावीर हैं। उन्होंने कहा कि जितना विज्ञान प्रगति करेगा उतना ही जैन समाज में विश्वास बढ़ेगा। उन्होंने व्यापारिक प्रगति एवं
जयमहल रोड स्थित चाम्रवज्रा में जीतो बेंगलूरु की ओर से आयोजित ग्रांड समिट में प्रथम दिन जनता का उत्साह देखने लायक था। ट्रेड फेयर के विधिवत उद्घाटन के पश्चात उत्सुक जनता का आवागमन बढ़ता गया और दोपहर तके ट्रेडफेयर की सभी स्टालों पर उत्पादों को देखने और जानकारी प्राप्त करने वालों की भीड़ हो गई।
जीतो एपेक्स के पूर्व चेयरमैन और जीतो बेंगलूरु के पूर्व अध्यक्ष तेजराज गुलेच्छा ने कहा कि ट्रेड फेयर के माध्यम से साधर्मिक बंधुओं को आगे बढऩे में सहायता मिलती है। उन्होंने कहा कि यह एक मंच है जहां साधर्मिक द्वारा निर्मित उत्पादों को जनता के समक्ष प्रदर्शित कर अपने व्यापार में बढ़ोतरी की जा सकती है।
ट्रेड फेयर में व्यापारियों की राय
ट्रेड फेयर में अपना उत्पाद प्रदर्शित करने वाले पिजन ग्रुप की ओर से सोनू छाजेड़ ने बताया कि प्रथम दिन ही उनकी अपेक्षा से ज्यादा लोगों का आवागमन हुआ और आयोजकों ने शानदार व्यवस्था की। हेप्पिलो के निदेशक निशांत साहिल के अनुसार यहां पर बहुत अच्छा अनुभव मिला, आगंतुकों में बहुत से खरीदार व ट्रेडर्स थे। उन्होंने कहा की ट्रेडफेयर में अलग तरह का नयापन देखने को मिल रहा है। द नाइन वुड्स के राजेश इसरानी ने कहा कि ट्रेड फेयर में हिस्सा लेने से उनके उत्पाद का बहुत अच्छा प्रचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि जीतो के इस कार्य से नए उत्पादकों को अपना उत्पाद का प्रचार करने का शानदार मौका मिल रहा है। रियल स्टेट व्यापारी गुरु पुण्यवाणी के संजय बैद ने कहा कि ट्रेड फेयर बहुत ही व्यवस्थित तरीके से आयोजित किया गया है। बीगॉस इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के नितेश लूणिया ने कहा कि अभी हाल ही में प्रचलन में आए इलेक्ट्रिक व्हीकल की जानकारी को जनता तक पहुंचाने का अच्छा मौका मिला है तथा इन गाडिय़ों के बारे में जनता को उनके संशय का यहा समाधान भी मिला। पिछले 25 वर्षों से शादी के योग्य युवक-युवतियों की जोड़ी बनाने वाले हैदराबाद के राजकुमार मैट्रीमोनी ने बताया कि शादीयोग्य युवक-युवतियों के उत्साहित अभिभावकों का उनकी स्टॉल पर आवागमन रहा, उनका सुझाव था कि ऐसे आयोजन कम से कम तीन दिनो का होना चाहिए।
डिवाइन टेरो रीडिंग की अभिलाषा राठौड़ ने कहा कि जीतो के पिछले ट्रेडफेयर में उनके कार्य को सराहा गया तथा उनको सम्मानित भी किया गया। जीतो ने आगे बढऩे का अच्छा मंच उपलब्ध कराया है, यहां से संपर्कों को बढ़ाने में सहायता मिल रही है।
महिला हर कार्य करने में सक्षम-धूपिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.