राष्ट्रनिर्माण में युवाओं की भूमिका निर्णायक : येडि

उच्च शिक्षा विभाग के लिए 430 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज

By: Sanjay Kulkarni

Published: 14 Jan 2021, 05:52 AM IST

बेंगलूरु. राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की भूमिका निर्णायक है। युवा हर बदलाव को अपनाते हुए समय के साथ चलें। वे अपना तथा देश का भविष्य संवारने का पूरा प्रयास करें। मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने यह बात कही।विधानसौधा स्वामी विवेकानंद जयंती पर उच्च शिक्षा विभाग के राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में उन्होंने कहा कि राज्य के हर विद्यार्थी को डिजिटल शिक्षा का लाभ मिले इसके लिए राज्य सरकार नेे कई फैसले लिए हैं।

विद्यार्थियों को टैब वितरित करने के लिए 150 करोड़ रुपए की योजना को लागू किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों की बुनियादी सुविधाओं के उन्नयन के लिए उच्च शिक्षा विभाग के लिए 430 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज घोषित किया गया है। छात्राओं के लिए नि:शुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है। युवाओं की लूप्त प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए हर जिले में 'युवा स्पंदनाÓ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत आनेवाले दिनों में उच्च शिक्षा क्षेत्र में हम कई क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं। जिस कारण कुशल मानव संसाधनों के निर्माण के साथ-साथ सैकड़ों रोजगारों का सर्जन होगा। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई गई है। ऐसी शिक्षा प्राप्त विद्यार्थी कई अन्य लोगों को भी रोजगार देने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की विचारधाराएं हम सबके लिए प्रेरक हैं।

स्वामी विवेकानंद ने युवा शक्ति के योगदान से सक्षम राष्ट्र का निर्माण होने के बात कही थी।स्वामी विवेकानंद की विचारधारा देश के भी युवाओं के लिए मार्गदर्शक है।कार्यक्रम में प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ सीएन अश्वथनारायण, उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव कुमार नायक तथा आयुक्त प्रदीप उपस्थित थे।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned