जीका वायरस : हवाई अड्डों पर 4842 सैलानियों की जांच

जीका वायरस : हवाई अड्डों पर 4842 सैलानियों की जांच

Ram Naresh Gautam | Publish: Oct, 13 2018 08:10:47 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

जांच का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि कर्नाटक में जीका वायरस का प्रवेश न हो

बेंगलूरु. प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जीका वायरस पर पैनी नजर बनाए हुए है। कैंपेगौड़ा हवाई अड्डे (केआइए) सहित प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों पर पहुंचने वाले विदेशी सैलानियों को अच्छी तरह से जांचा जा रहा है।

प्रदेश के सभी हवाई अड्डों पर जीका को लेकर सतर्कता बढ़ाई गई है। हालांकि, प्रदेश में अब तक वायरस की मौजूदगी का एक भी मामला सामने नहीं आया है। जांच का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि कर्नाटक में जीका वायरस का प्रवेश न हो।

जीका निगरानी नोडल अधिकारी डॉ. बी.जी. प्रकाश कुमार ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को ब्राजील और अर्जेंटीना से केआइए पहुंचे दो लोगों को जांचा गया। सात फरवरी से गुरुवार तक कुल 4842 सैलानियों की जांच हुई। सभी जीका वायर मुक्त थे। प्रदेश में अब तक जीका वायरस का कोई खतरा नहीं है।

जांच के दौरान संदिग्ध लोगों को आगे की जांच के लिए राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट डिजीज भेजने की व्यवस्था है। ब्राजील से सबसे ज्यादा 1875, मेक्सिकों से 1119, अर्जेंटीना से 566, कोलंबिया से 188 और कोस्टा रिका से 140 सैलानी फरवरी के बाद बेंगलूरु पहुंचे। जबकि अन्य 32 देशों से कुल 4982 सैलानी पहुंचे।


ऑटो चालक पर हमला कर लूटा
बेंगलूरु. विवेकनगर थानांतर्गत इजीपुरा में बीती रात ऑटो चालक मोहम्मद असिफ पर हमला कर उनसे 500 रुपए की नकदी छीनी गई।
शिकायतकर्ता मोहम्मद असिफ के मुताबिक दो लोग ईजीपुरा जाने के बहाने से ऑटो में सवार हो गए। रास्ते में उन्होंने उस पर हमला कर दिया और उसके हाथ पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी। पैसे छीनने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। राहगीरों ने झुलसे ऑटो चालक मोहम्मद असिफ को सेंट फिलोमिना अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और हमलावरों को तलाश रही है।


हुक्का बार पर छापा, 4 गिरफ्तार
बेंगलूरु. पुलिस ने शुक्रवार को सुद्दगुंटेपाल्या क्षेत्र के हुक्का बार पर छापा मारा। पुलिस ने एस.जे.पाल्या निवासी संतोष (36 ), मणिपुर निवासी कैलूराव (35), कोलकाता मूल के अमित बहादुर (26 ), पश्चिम बंगाल के चंदन (32) को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई के दौरान हुक्का तथा अन्य सामग्री बरामद की गई।

Ad Block is Banned