युवा दिवस पर 11 साल की बच्ची ने दिया बड़ा संदेश, कैंसर पीडि़तों के लिए दान किए अपने बाल

युवा दिवस पर 11 साल की बच्ची ने दिया बड़ा संदेश, कैंसर पीडि़तों के लिए दान किए अपने बाल

kamlesh sharma | Publish: Jan, 12 2019 08:20:16 PM (IST) | Updated: Jan, 12 2019 08:23:17 PM (IST) Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा निवासी 11 वर्षीय एक छात्रा ने अपने बाल कैंसर पीडि़तों के लिए दान कर मानवता का बड़ा संदेश दिया है।

बांसवाड़ा। युवा दिवस के अवसर और दान-पुण्य के महापर्व मकर संक्रांति से एक दिन पूर्व बांसवाड़ा निवासी 11 वर्षीय एक छात्रा ने अपने बाल कैंसर पीडि़तों के लिए दान कर मानवता का बड़ा संदेश दिया है। बालिका कृष्णा कलाल पुत्री ललित कलाल लियो स्कूल में कक्षा 6 में अध्ययनरत है। गत दिनों जब ऐसे ही एक कार्य की जानकारी सेशियल मीडिया के जरिए उसे मिली तो जिज्ञासा हुई।

उसने अपने माता-पिता से इसकी जानकारी ली तो उन्होंने भी हौसला बढ़ाया और प्रक्रिया के बारे में बताया। इस पर उसका भी पीडि़तों की सेवा का जज्बा जगा और अपने बात दान करने की इच्छा जताई और यह प्रक्रिया पूर्ण की। कृष्णा बांसवाड़ा में अब तक सबसे कम आयु की हैं, जिन्होंने बाल कैंसर पीडि़तों के लिए दान किए हैं।

14 इंच लम्बे बाल
कृष्णा के बाल 14 इंच लम्बे थे, जिन्हें संस्थान को सौंपा गया है। स्पर्श संस्थान के मुताबिक विग बनाने के लिए कम से कम १२ इंच लम्बे बाल की आवश्यकता होती है।

यूं पहुंचती है राहत:
स्पर्श संस्था की श्वाति ने बताया कि कैंसर पीडि़तों को थैरेपी के कारण सिर के बाल बहुत अधिक झड़ जाते हैं। ऐसे में वह स्वयं को समाज से अलग-थलग सा महसूस करते हैं और सामाजिक समायोजन में उन्हें दिक्कतें हाती हैं। उनके इस दर्द कोजन सेवा का कार्य कर रहे स्पर्श संस्था ने समझा।

पहले श्वाति ने अपने बाल दिए। अब तक वह 20 लड़कियों व महिलाओं को प्रेरित कर बाल डोनेट करवा चुकी हैं। यहां से बाल मुम्बई की संस्था को जाते हैं और वहां से निशुल्क विग बनाकर पीडि़तों को निशुल्क वितरित की जाती है। बाजार में विग की कीमत बहुत अधिक होती है, जो गरीब पीडि़त खरीद नहीं सकते। इस निशुल्क विग से उन्हें बहुत राहत मिलती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned