script13 lakh 81 thousand voters of Banswara will write the fate of the cand | Rajasthan Election : बांसवाड़ा के 13 लाख 81 हजार वोटर्स लिखेंगे प्रत्याशियों की किस्मत | Patrika News

Rajasthan Election : बांसवाड़ा के 13 लाख 81 हजार वोटर्स लिखेंगे प्रत्याशियों की किस्मत

locationबांसवाड़ाPublished: Nov 25, 2023 08:22:46 am

Submitted by:

Ashish vajpayee

Voting : पहले घंटे एक -दुक्का वोटर्स पहुंचे मतदान लिए

Rajasthan Election : बांसवाड़ा के 13 लाख 81 हजार वोटर्स लिखेंगे प्रत्याशियों की किस्मत
Rajasthan Election : बांसवाड़ा के 13 लाख 81 हजार वोटर्स लिखेंगे प्रत्याशियों की किस्मत

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मतदान का दिन आज सुबह से बूथ पर मतदाता पहुंचने शुरू हो गए। सुबह सात बजते ही मतदान की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नौकरी पेशा लोगों ने मतदान केंद्र की ओर कदम बढ़ा दिए। वहीं, बुजुर्गों ने भी सुबह -सुबह वोट डालना जरूरी समझा। लेकिन बांसवाड़ा शहर के कई बूथों पर पहले घंटे कम लोग ही नजर आए। बताते चलें कि बांसवाड़ा जिले के 13 लाख 81 हजार वोटर्स आज मतदान कर प्रत्याशियों की किस्मत लिखेंगे। इससे पूर्व कई स्थानों पर सुबह -सुबह कार्यकर्ता तैयारी करते नजर आए।
विधानसभा चुनाव के अन्तर्गत शनिवार को होने वाले मतदान के लिए जिले में निर्धारित किए मतदान केंद्रों के लिए मतदान कर्मियों की रवानगी हुई है। शाम होते-होते सभी मतदानकर्मी अपने मतदान केंद्र तक पहुंच गए थे। बांसवाड़ा से प्रस्थान होने से पहले उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया। श्री गोङ्क्षवद गुरु राजकीय महाविद्यालय के मैदान में बनाए प्रशिक्षण केंद्र पर सुबह से मतदान दल में नियुक्त कर्मचारी पहुंचना शुरू हो गए। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचंद्र शर्मा की मौजूदगी में इन कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। अन्तिम प्रशिक्षण में शर्मा ने पीठासीन अधिकारियों, मतदान दल अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए पारदर्शी, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराएं। मतदान प्रक्रिया के दौरान सजग रहें और कोई कोताही नहीं बरतें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दिनेश राय सापेला ने मतदान प्रक्रिया से संबंधित रेकार्ड संधारण, ईवीएम, वीवीपेट, कन्ट्रोल यूनिट के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मतदान प्रक्रिया प्रारम्भ होने, मॉक पाल एवं समाप्त होने तक की प्रक्रिया की जानकारी दी। इस मौके पर सामान्य पर्यवेक्षक अनुसुआ दत्ता बरूआ, पुलिस पर्यवेक्षक पारूल माथुर, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वृद्धिचन्द गर्ग सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे। महिला कार्मिकों में भी उत्साह जिले में इस बार बनाए महिला बूथ पर नियुक्त महिला कार्मिकों में भी चुनाव ड्यूटी को लेकर उत्साह रहा। प्रशिक्षण, चुनाव सामग्री प्राप्त करने के बाद महिला कार्मिकों के चेहरे पर खुशी नजर आई। वहीं कई कार्मिक अपनी साथियों के साथ सेल्फी लेती भी नजर आईं।
चेहरे पर मुस्कान लिए कार्मिक चुनाव सामग्री के साथ रवानगी करती दिखीं। मेले सा माहौल जिले में 1378 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए गठित मतदान दल में नियुक्त मतदान कर्मियों के कॉलेज मैदान में पहुंचने से मेले सा माहौल रहा।
विधानसभावार यहां अलग-अलग काउंटर बनाए गए। कार्मिकों को मतदान के लिए ईवीएम सहित आवश्यक सामग्री का आवंटन किया। इसके बाद संबंधित मतदान केंद्रों के लिए निर्धारित किए वाहनों से मतदान दल के कार्मिकों की रवानगी शुरू हुई। कार्मिकों की रवानगी का दौर दोपहर बाद तक बना रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो