scriptशिक्षक दिवस पर प्रदेश के 33 शिक्षकों को मिलेगा ‘श्री गुरुजी’ सम्मान, प्रत्येक जिले से एक शिक्षक का होगा चयन | 33 teachers of the state will get 'Shri Guruji' honor | Patrika News

शिक्षक दिवस पर प्रदेश के 33 शिक्षकों को मिलेगा ‘श्री गुरुजी’ सम्मान, प्रत्येक जिले से एक शिक्षक का होगा चयन

locationबांसवाड़ाPublished: Aug 10, 2018 03:38:32 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/rajasthan-news

banswara

शिक्षक दिवस पर प्रदेश के 33 शिक्षकों को मिलेगा ‘श्री गुरुजी’ सम्मान, प्रत्येक जिले से एक शिक्षक का होगा चयन

बांसवाड़ा. प्रदेश के प्रत्येक जिले से राजकीय प्राथमिक या उच्च प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक को इस वर्ष ‘श्री गुरुजी’ सम्मान पुरस्कार दिया जाएगा। प्रदेश में कुल 33 शिक्षकों को आगामी पांच सितम्बर को होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें पुरस्कृत शिक्षक को 11 हजार रुपए व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। यह निर्णय राजस्थान राज्य पाठ््य पुस्तक मंडल शिक्षा प्रोत्साहन प्रन्यास की बैठक में किया गया है। ‘श्री गुरुजी’ सम्मान पुरस्कार के लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने जिले के सर्वोत्कृष्ट शिक्षक का चयन निर्धारित मापदंडों के अनुसार करते हुए आवश्यक दस्तावेजों के साथ उप निदेशक कार्यालय में भेजने के निर्देश दिए गए हैं। उप निदेशक स्तर से प्रस्ताव निदेशालय भेजने की अंतिम तारीख 20 अगस्त तय की गई है।
अंक बनेंगे आधार
आवेदन के बाद संबंधित अधिकारी तय प्रारूप में अंक प्रदान करेंगे। विगत तीन शैक्षिक सत्र में नामांकन वृद्धि में योगदान पर 15 में से अंक दिए जाएंगे। तीन शैक्षिक सत्रों के परीक्षा परिणाम में प्रत्येक सत्र के 15 अंकों के अनुसार 45 अंकों में से आवेदक शिक्षक को पांचवीं और आठवीं में दिए परिणाम के अनुसार अंक दिए जाएंगे। अध्यापक-अभिभावक संपर्क में भूमिका पर अधिकतम पांच अंक, सह शैक्षिक गतिविधियों में सहयोग पर एक अंक, एक लाख से दस लाख तक जन सहयोग पर एक से पांच अंक दिए जाएंगे। ब्लॉक स्तरीय पुरस्कार पर एक, जिला पर दो, राज्य पर तीन, राष्ट्रीय पर चार व अंतराष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार पर पांच अंक दिए जाएंगे। प्रशिक्षणों की उपस्थिति पर अधिकतम तीन अंक मिलेंगे।
…तो आवेदन अस्वीकार्य
पुरस्कार के लिए ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षक अपना आवेदन पीईईओ और शहरी क्षेत्र के शिक्षक बीईईओ या जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से दे सकेंगे। इसमें पीईईओ, बीईईओ या डीईओ आवेदक को तय मापदंड के अनुसार अंक प्रदान करेंगे। अंकों के आधार पर उसका चयन किया जाएगा। चयन में किसी भी प्रकार की अनियमितता पर संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। शिक्षक के खिलाफ विभागीय जांच लंबित रहने, जांच में दोषी पाए जाने पर आवेदन स्वीकार नहीं होगा। इस संबंध में अनुशंसा करने वाले को आवेदक के जांच लंबित नहीं रहने या दोषी नहीं पाए जाने संबंधी टिप्पणी भी आवेदन पर करनी होगी।
इस आधार पर होगा चयन
विगत तीन शैक्षिक सत्र में नामांकन वृद्धि में योगदान। विगत तीन शैक्षिक सत्रों का परीक्षा परिणाम। अध्यापक- अभिभावक संपर्क में भूमिका। शैक्षणिक कार्य के साथ विद्यालय संचालन में सहयोग। जन सहयोग प्राप्ति में योगदान। गत पांच वर्षों में प्राप्त पुरस्कार। तीन वर्षों में सह शैक्षिक गतिविधियों में सहयोग। गत तीन वर्षों में प्राप्त प्रशिक्षण व प्रशिक्षण में उपस्थिति। नियमितता, जवाबदेही और समय पालन की स्थिति।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो