ये कैसा संबल... प्रदेश में बांसवाड़ा ऐसा जिला जहां एक भी अर्जी पर कार्रवाई नहीं, 7000 बेरोजगारों के भत्ते पर बेरुखी

ये कैसा संबल... प्रदेश में बांसवाड़ा ऐसा जिला जहां एक भी अर्जी पर कार्रवाई नहीं, 7000 बेरोजगारों के भत्ते पर बेरुखी

deendayal sharma | Updated: 14 Jun 2019, 11:31:41 AM (IST) Banswara, Banswara, Rajasthan, India

प्रदेश में कांग्रेस सरकार की बेरोजगारों को भत्ता देने की घोषणा साढ़े चार माह बाद भी अमली जामा नहीं पहन पाई है। भत्ते के लिए बांसवाड़ा जिले में छह हजार 911 युवाओं ने आवेदन किए लेकिन एक भी आवेदन की जांच तक नहीं हो पाई है।

बांसवाड़ा. प्रदेश में कांग्रेस सरकार की बेरोजगारों को भत्ता देने की घोषणा साढ़े चार माह बाद भी अमली जामा नहीं पहन पाई है। भत्ते के लिए जिले में छह हजार 911 युवाओं ने आवेदन किए लेकिन एक भी आवेदन की जांच तक नहीं हो पाई है। विभागीय सूत्रों की माने तो योजना के तहत आवेदन फरवरी 2019 से लेना प्रारंभ हो गए थे और उसी के बाद भत्ता भी दिया जाना था, लेकिन जून आने के बाद भी एक भी आवेदन स्वीकृत करने कार्रवाई नहीं बढ़ पाई है। सभी 6911 आवेदन पेडिंग पड़े हैं।

आगे नियम में बदलाव भी बनेंगे रोड़ा
हाल ही में सरकार की ओर से आय प्रमाण पत्र से जुड़ा बदलाव किया गया है, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को संशोधन कर आवेदन करना पड़ेगा।

यह है योजना
एक फरवरी 2019 से प्रारंभ हुई ‘मुख्यमंत्री युवा संबल योजना’ के तहत स्नातक बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का प्रावधान किया गया था, जिसके तहत पुरुष प्रार्थी को 3 हजार रुपए और महिला एवं निशक्तजन प्रार्थी को 3500 रुपए मासिक भत्ता देने का निर्णय किया गया है।

कार्मिकों की कमी और आचार संहिता बने कारण
अधिकारियों का कहना है कि योजना को लेकर ठोस कार्रवाई इसलिए नहीं हो पाई कि दफ्तर में सिर्फ एक कर्मचारी कार्यरत है और चुनाव की आचार संहित के कारण भी आवेदनों पर कोई कार्रवाई नहीं हो पाई।

इनका कहना है...
कार्यवाहक जिला रोजगार अधिकारी मुकेश गुर्जर का कहना है कि कार्मिकों की कमी के कारण कार्य में देरी हुई है, दूसरा योजना में सुधार के लिए दिशा निर्दश आने हैं। पूर्ण दिशा निर्देश आने के बाद कार्य में तेजी आएगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned