scriptस्वरुपगंज से रतलाम तक बनेंगे 9 बायपास | 9 Bypass will constructed Swaroopganj to Ratlam highway | Patrika News

स्वरुपगंज से रतलाम तक बनेंगे 9 बायपास

locationबांसवाड़ाPublished: Nov 06, 2016 12:06:00 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

सिरोही जिले से रतलाम तक के 315 किमी के हाइवे पर बांसवाड़ा जिला मुख्यालय पर सबसे लंबा 20.35 किमी का प्रस्तावित है बायपास

9 Bypass will constructed Swaroopganj to Ratlam hi

9 Bypass will constructed Swaroopganj to Ratlam highway

सिरोही जिले के स्वरुपगंज से मध्यप्रदेश के रतलाम तक बनने वाले 315 किमी लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग 927 ए में 9 जगह बायपास का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए सर्वे कार्य शुरू हो गया है एवं इसके पूरा होने के बाद इसकी डीपीआर बनाई जाएगी। इसमें सबसे अधिक लम्बा 20.35 किमी बायपास बांसवाड़ा जिला मुख्यालय पर बनाया जाना प्रस्तावित है।
पांच जिलों को जोड़ेगा


केन्द्र सरकार की ओर से प्रस्तावित योजना में चार बायपास बांसवाड़ा जिले में, दो-दो डूंगरपुर एवं उदयपुर तथा एक सिरोही जिले में है। वहीं यह दो राज्यों के पांच जिलों को आपस में जोड़ेगा। बांसवाड़ा के दानपुर में 2.30 किमी, भाटिया में 1.50, बांसवाड़ा जिला मुख्यालय पर 20.35 एवं गढ़ी-परतापुर में 9 किमी लम्बा बायपास बनेगा।
इसी तरह डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा एवं डूंगरपुर में 9 किमी, उदयपुर के खेरवाड़ा में 3.5 किमी एवं फुलवारी तथा स्वरुपगंज में 2 किमी लम्बा बायपास का निर्माण किया जाना है। बायपास क्षेत्र में आने वाले गांवों को चिन्हित करने एवं इस पर अनुमानित बजट को लेकर सर्वे कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।
दो बायपास जोड़े गए

राष्ट्रीय राजमार्ग 927 ए की स्वीकृति के समय बांसवाड़ा एवं परतापुर-गढ़ी के बायपास को शामिल नहीं किया गया था। राजस्थान ट्रायबल एरिया विकास समिति अध्यक्ष गोपीराम अग्रवाल ने बताया कि इन दोनों बायपास को जोडऩे के लिए सड़क परिवहन विभाग से मांग की गई थी, इसके बाद इनको शामिल किया गया है।
प्रतीकात्मक फोटो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो