बांसवाड़ा : सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए दौड़ शुरू, 20 जून है अंतिम तिथि

सरकारी कॉलेजों में शुरू होगी प्रक्रिया

By: Ashish vajpayee

Published: 06 Jun 2018, 02:22 PM IST

बांसवाड़ा : सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए दौड़ शुरू, 20 जून है अंतिम तिथि
सरकारी कॉलेजों में शुरू होगी प्रक्रिया
बांसवाड़ा. उच्च माध्यमिक कक्षाओं के परीक्षा परिणाम के साथ ही अब उच्च शिक्षा में प्रवेश की दौड़ बुधवार से शुरू होगी। प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष के ऑनलाइन आवेदन होंगे। खास बात यह भी है कि बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या एवं प्राप्तांकों के सामने आए आंकड़ों पर गौर करें तो प्रवेश की राह आसान नही होगी। गौरतलब है कि जिले के तीनों राजकीय महाविद्यालयों में कुल 3390 सीटें हैं। जिन पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार फिलहाल 16155 दावेदार है। वहीं सीबीएसई के उत्तीर्ण की संख्या भी करीब एक हजार से अधिक होने का अनुमान हैं।

प्रवेश का टाइम फे्रम
6 जून से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ।
20 जून आवेदन की अंतिम तिथि।
25 जून अंतिम वरीयता व प्रतीक्षा सूची।
2 जुलाई तक प्रमाण पत्रों की जांच।
3 जुलाई तक शुल्क जमा कराना।
4 जुलाई प्रवेशितों की सूची जारी करना।

माध्यमिक में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानान्तरण की तैयारी
बांसवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानान्तरण की जयपुर में कैंप लगाकर तैयारी की जा रही है। राज्य सरकार ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को तीन दिन से जयपुर बैठा रखा है। इसी सप्ताह स्थानान्तरण होने वाले शिक्षकों की सूची तैयारी हो सकेगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के पास 5 हजार शिक्षकों के स्थानान्तरण के आवेदन आए थे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक भी स्थानान्तरण प्रकरण में जयपुर है। इस बीच प्रारंभिक शिक्षा के 12 हजार से ज्यादा तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानान्तरण के बाद निदेशक ने एक आदेश जारी कर कहा कि तृतीय श्रेणी शिक्षकों एवं प्रबोधकों के स्थानान्तरण आदेशों में कोई लिपिकीय त्रुटि या अन्य कोई कारण हो तो परिवेदना जिला शिक्षा अधिकारी को दें। यह परिवेदना 15 जून तक ही स्वीकार्य है। इसके बाद कोई परिवेदना नहीं ली जाएगी।

 

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned