scriptबांसवाड़ा : राशन के गेहूं लेने आए प्रौढ़ की गर्मी में गश खाकर गिरने से मौत | Adult died due to heat | Patrika News

बांसवाड़ा : राशन के गेहूं लेने आए प्रौढ़ की गर्मी में गश खाकर गिरने से मौत

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 22, 2018 02:33:00 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

गर्मी में गश खाकर सडक़ पर गिरे प्रौढ़ की मौत

banswara

राशन

बांसवाड़ा. गांगड़तलाई. तेज गर्मी में गश खाकर सडक़ पर गिरे एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। छालकातलाई निवासी रणजीत (52) पुत्र चमना गुरुवार को घर से तीन किमी दूर गांगड़तलाई स्थित लेम्प्स में राशन के गेहूं लेने आया था। दोपहर करीब 12 बजे राशन लेकर वह घर के लिए रवाना हुआ। रास्ते में वह सहकारी बैंक के सामने लडखड़़ा कर सडक़ पर गिर पड़ा। इससे उसके सिर में गहरी चोट आई। प्रौढ़ को सडक़ पर पड़ा देख मौके पर भीड़ एकत्र हो गई। लोगों ने उसे उठाने का प्रयास किया। लेकिन उठ नहीं पाया। एम्बुलेंस से उसे तुरंत गांगड़तलाई सीएचसी लाया गया। जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। चिकित्सक के अनुसार तेज गर्मी में चक्कर आकर गिरने व सिर में गहरी चोट लगने से मौत हुई है।
बेसहारा गोवंश को मिलेगा आसरा
बांसवाड़ा. जिले में निराश्रित नर गोवंश, सडक़ों पर बढ़ती संख्या से उत्पन्न समस्या के निराकरण के लिए राज्य सरकार ने जिले में नंदी गोशाला स्थापना के लिए नंदीशाला जन सहभागिता योजना प्रारम्भ की है। संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. नेत्रपाल सिंह ने बताया कि योजना के तहत गोशाला मे सांड, बैल आदि का पालन किया जाएगा। गोशाला में 500 या उससे अधिक नर गोवंश होना आवश्यक है। गो संरक्षण व संवद्र्धन निधि के तहत लाभान्वित होने वाली संस्थाओं की पात्रता के बारे में बताया कि गोशाला स्थापना के लिए संस्था की स्वयं की भूमि या कलक्टर की ओर से आंवटित 25 बीघा भूमि की आवश्कता रहेगी।
इसके लिए आवेदन पशुपालन विभाग से प्राप्त किए जा सकते हैं। जिले में एक नंदीशाला खोली जाएगी, जिसमें लाभार्थी को 50 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। 70 प्रतिशत राशि विभाग देगा तथा 30 प्रतिशत राशि संस्था को वहन करनी होगी। नंदी शाला में सार्वजनिक स्थल, सडक़ों, गांवों, शहरों से निराश्रित गोवंश का आश्रय दिया जाएगा। नंदीशाला नर गोवंश आवास निर्माण, चारा भण्डार गृह, पानी की खोली निर्माण, चारा ठाण निर्माण, पानी की टंकी, चारदीवारी तारबन्दी की जाएगी। इसे लेकर शुक्रवार सुबह 11 बजे नोडल अधिकारियों की बैठक होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो