script

बांसवाड़ा : जन विरोध के आगे सरकार ने घुटने टेके, अनास बांध निर्माण की घोषणा वापस

locationबांसवाड़ाPublished: Feb 16, 2018 09:58:49 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

मंत्री-विधायक ‘सरकार’ और उद्योग मंत्री से मिले, इसके बाद सदन में की घोषणा, कांगे्रस विधायक मालवीया ने कहा- ‘सरकार’ करे इसकी घोषणा अन्यथा आंदोलन रहेगा

banswara news
बांसवाड़ा/जयपुर. बजट में बिना सोचे-समझे जिले में पेयजल व सिंचाई के लिए अनास बांध का निर्माण कराने की घोषणा के बाद चुनावी वर्ष में इस मुद्दे पर उठे राजनीतिक तूफान को देखते हुए सरकार बैकफुट पर आ गई और गुरुवार को विधानसभा में उद्योग मंत्री ने बांध निर्माण न कराने की घोषणा की। इधर, कांगे्रस ने बांध नहीं बनाने की घोषणा ‘सरकार’ या जल संसाधन मंत्री से कराने की मांग कर कहा है कि ऐसा नहीं होने पर पार्टी का आंदोलन जारी रहेगा।
बड़ी संख्या में आबादी और कृषि भूमि डूब में आने को लेकर सरकार की बांध निर्माण की घोषणा पर तुरंत ही कड़ा विरोध हो गया, सरकार बचाव के मुद्रा में आ गई। आनन-फानन में मंत्रियों को गांवों में दौड़ाया और फीडबैक लेने के साथ वागड़ क्षेत्र के दो मंत्री, एक संसदीय सचिव समेत अन्य स्थानीय विधायकों की मांग पर विचार कर सरकार ने बांध निर्माण की घोषणा का अपना कदम वापस खींचा। सरकार ने बुधवार को नए सिरे से सर्वे की बात कहकर विरोध पर ठंडे छींटे डालने की कोशिश कीथी, लेकिन उससे बात नहीं बनी थी और उसे यू टर्न लेना पड़ा।
खूब की घोषणाएं
इस बार बजट में सरकार ने चुनावी वर्ष के चलते बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर दीं। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा भी नहीं की। इसी में एक जिले में अनास बांध निर्माण के लिए एक हजार करोड़ रुपए की थी। इस घोषणा के होते ही जिले में कांगे्रस ने बांध नहीं बनने को लेकर आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया। तब सरकार राज्यमंत्री धनसिंह रावत और संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर को बुधवार को क्षेत्र में दौड़ाया।
निरस्त कराने ‘सरकार’ व उद्योग मंत्री से मिले
जनता के फीडबैक और कांगे्रस के पुरजोर विरोध को देखते हुए अनास बांध की घोषणा को निरस्त करवाने के लिए पंचायतीराज राज्य मंत्री धनसिंह रावत, प्रभारी मंïत्री सुशील कटारा, संसदीय सचिव भीमाभाई डामोर, विधायक गोपीचंद मीणा ने गुरुवार को सरकार एवं उद्योग मंत्री शेखावत से मुलाकात की और बांध निर्माण रोकने की मांग की। संसदीय सचिव डामोर ने विधानसभा में मामले को उठाया तो उद्योग मंत्री शेखावत ने कहा कि बांसवाड़ा के प्रभारी मंत्री समेत अन्य विधायकों ने उनसे मुलाकात की है। स्थानीय भौगोलिक समस्या को देखते हुए उन्होंने इस बांध की जगह मल्टीपल स्ट्रक्चर बनाने की मांग की। इस पर सरकार ने सहमति जता दी है। अब 35 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए अनास बांध की जगह मल्टीपल स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे।
आदिवासी को बर्बाद करने का प्रयास-जदयू
इधर, मामले में जनता दल यू जिलाध्यक्ष मालती बहन ने कहा है कि अनास पर बांध बनाना आदिवासी को बर्बाद करने का प्रयास है। पहले माही बांध बनने पर लोग विस्थापित हुए। उन्हें मुआवजा नहीं मिला। गुरुवार को पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि बांध बनने से जो गरीब है, वह अपना परिवार लेकर कहां जाएगा, पहले सरकार इसका जवाब दे। बांध बना तो जनता दल आंदोलन करेगा। प्रदेश महामंत्री कलसिंह मकवाना ने कहा कि बागीदौरा, गांगड़तलाई और सज्जनगढ़ पंचायत समिति के लोग बांध बनने से विस्थापित होंगे। क्षेत्र के लोग बेघर हों, ऐसा कभी नहीं होने देंगे। यह राजनीतिक नहीं, समाज को बचाने की लड़ाई है। विकास करना है तो छोटे-छोटे चैकडेम बनाएं। विजयसिंह मईड़ा व गौतमलाल रावत ने कहा कि माही बांध का पानी पहले जिले को मिले। जयसमंद को सरकार कैसे माही बांध का पानी दे रही है। पार्टी इसका पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि अनास बांध बनने से विकास नहीं, समाज में बिखराव आएगा।
उद्योग मंत्री की बात कौन मानेगा…
बांध निर्माण में सरकार के बैकफुट पर आने के मामले में कांगे्रस विधायक महेंद्रजीतसिंह मालवीया ने कहा कि सदन में इस मुद्दे पर उद्योग मंत्री ने जवाब दिया। उनकी बात को कौन मानेगा। बांध निर्माण की घोषणा जिसने की, वापस लेने की घोषणा भी उसे ही करनी होगी। सरकार, संसदीय कार्यमंत्री या जल संसाधन मंत्री इसकी घोषणा करें तो ही मानेंगे। उन्होंने कहा कि घोषणा वापस लेने की बात से साबित होता है कि कांगे्रस के आंदोलन को देखते हुए भाजपा डरी है। आनन-फानन में यह निर्णय तत्काल वापस लिया है। उन्होंने कहा कि जहां तक मल्टीपल स्ट्रक्चर बनाने की बात है, तो इसके लिए कांगे्रस कभी से कह चुकी है। इस डेम को बनाने के लिए सर्वे नहीं हुई। जनजाति क्षेत्र में पेसा एक्ट है, लेकिन पंचायतों की सहमति नहीं ली गई। क्षेत्रीय विधायकों से बात नहीं की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि बजट पर सरकार के उत्तर के बिना ही घोषणा वापस लेने का फैसला सदन की मर्यादा के खिलाफ है।

ट्रेंडिंग वीडियो