scriptबांसवाड़ा : रात में अधिकृत शराब की दुकानों पर लगा दी सील, कारोबारियों के उड़े होश, किया विरोध | Authorized liquor shop sealed at night in kushalgarh area | Patrika News

बांसवाड़ा : रात में अधिकृत शराब की दुकानों पर लगा दी सील, कारोबारियों के उड़े होश, किया विरोध

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 05, 2020 03:02:00 pm

liquor shop sealed in rajasthan : कुशलगढ़ में नए आबकारी सीआई की निरोधात्मक कार्रवाई

बांसवाड़ा : रात में अधिकृत शराब की दुकानों पर लगा दी सील, कारोबारियों के उड़े होश, किया विरोध

बांसवाड़ा : रात में अधिकृत शराब की दुकानों पर लगा दी सील, कारोबारियों के उड़े होश, किया विरोध

बांसवाड़ा/कुशलगढ़. कुशलगढ़ में नवनियुक्त आबकारी सीआई शंभुसिंह ने शुक्रवार रात करीब 10 बजे कुशलगढ़ नगर की दो अंग्रेजी ओर एक देसी मदिरा की लाइसेंसी दुकान तथा भीलकुआं में देसी और अंग्रेजी मदिरा की लाइसेंसी दुकान पर सील लगा दी। बिना ठोस कारण बताए निरोधात्मक कार्रवाई से अनुज्ञाधारी ओर सेल्समैन सकते में आ गए। शनिवार सुबह आबकारी विभाग के सिपाही ने संचालकों को दुकाने खोलने के लिए बुलवाया तो उन्होंने इसका विरोध किया और दुकानें नहीं खोली। फिर दुकान मालिकों के फोन आने के बाद संचालकों ने दोपहर 12 बजे बाद दुकानें खोली। सीआई शंभुसिंह ने बताया कि सभी लाइसेंसी दुकानें खुलने का निर्धारित समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक है, परंतु रात में दुकानें खुली रखकर थोक में शराब अन्य स्थानों पर पहुंचाने की जानकारी आई। इस पर दुकानें सील करने की कार्रवाई की है।
सीआई ने बताया कि बांसवाड़ा में नए सीआई ने ज्वाइन नहीं किया है, वहीं घाटोल में पद रिक्त है। ऐसे में तीन थाना क्षेत्रों का जिम्मा होने से रात में इधर निगरानी मुमकिन नहीं होने से एक तरफ यह कदम उठाया गया है। वैसे भी लाइसेंसी रात में दुकानें बंद रखने के लिए पाबंद हैं और जब इसकी पालना कर रहे हैं तो सील से फर्क नहीं पड़ता। अवैध तरीके से शराब की निकासी करने वालों पर ही इसका असर होगा। जिले में 14 दुकानों के ठेके उठे ही नहीं है, जिससे सरकार को 28 करोड़ का नुकसान हो रहा है। जिन दुकानों के ठेके उठे हैं, वहां से शराब रात के अंधेरे में वेकेंट एरिया में भेजकर बिकवाई जा रही है। इससे दूसरी दुकानों का उठाव मुमकिन नहीं हो रहा। इस स्थिति पर नियंत्रण के लिए कदम उठाया गया है। अब प्रतिदिन रात 8 बजे बाद सभी लाइसेंसी दुकानों पर सील लगाकर दूसरे दिन सुबह 10 बजे सील खोली जाएगी।
बांसवाड़ा : कोरोना महामारी के बीच भोजन व्यवस्था में झोल, अस्पताल में 60 रुपए के खाने का बिल 95 रुपए

धड़ल्ले से बिक रही मिलावटी शराब, कौन देखे
इधर, दुकानों पर लगाम से खफा लाइसेंसियों का कहना है कि क्षेत्र के कई गांवों में अवैध ढंग से शराब बनाई व बेची जा रही है। मध्यप्रदेश सीमा से सटे इलाकों में तो बड़ी मात्रा में सस्ती और अवैध शराब आ रही है और उसे ऊंचे ब्रांड की शराब के साथ मिलाकर बेचा जा रहा है। विभाग इस पर सक्रियता नहंी दिखा रहा, वहीं अधिकृत दुकानों को निशाना बनाकर परेशान कर रहा है।
इनका कहना है…
कुशलगढ़ क्षेत्र में अधिकृत दुकानें रात में सील करने की जानकारी नहीं है। ऐसा हुआ है तो किन प्रावधानों के तहत किया गया, सीआई से जानकारी लेंगे।
धनेश खटीक, कार्यवाहक जिला आबकारी अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो