बांसवाड़ा : योग गुरु ने हजारों को सिखाया योग और ध्यान, आलस लेकर आए थे लोग, स्फूर्ति लेकर लौटे

तीन दिवसीय योग शिविर में शामिल हुए शहरवासी

By: Ashish vajpayee

Published: 25 Apr 2018, 12:10 PM IST

बांसवाड़ा. यूं तो बाबा रामदेव को योग करते टीवी चैनलों पर बहुत करीब से देखने और योग की क्रियाओं को सीखने का अवसर लोगों को रोज मिलता है, लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर बाबा को योग करते हुए और उनके साथ क्रियाएं दोहराने का आंनद लोगों को अभिभूत कर गया। बाबा जब योग क्रिया कर रहे थे सामने लोग उनके रबर जैसे शरीर को देख अंचभित भी थे, लेकिन बाबा की इस क्रिया में जो तरंगें उठ रही थीं वे हजारों लोगों के दिल दिमाग तक पहुंच रही थी और यह मन में संकल्प की लौ जला रही थी कि वे भी ऐसी काया के लिए काम करेंगे।

आए थे अकड़ी कमर से लौटे लचीली लेकर
बाबा रामदेव ने समझाया कि कैसे कैंसर, ब्लडप्रेशर,मधुमेह, मोटापा, तनाव को योग के जरिए जीत हासिल की जा सकती है। कई लोग ऐसे थे जो आए तो भारीपन और अकड़ी कमर लेकर, लेकिन दो घंटे बाद लौटे तो उनमें लचीलेपन का अहसास जग चुक था और शरीर में हल्कापन लेकर लौटे।

छोटी-छोटी स्वास्थ्यवद्र्धक बातें बताई
योग शिविर में स्वामी रामदेव ने शिविरार्थियों को स्वास्थ्यवद्र्धक बातें बताई। साथ ही घरेलू उपचार, आहार चर्या व दिनचर्या के बारे में ज्ञान दिया। उन्होंने सभी कार्यों को विवेकपूर्णढंग से संपादित करने के साथ ही हर कार्य को मन लगाकर करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि कार्यान्तर ही विश्राम ध्येय को जीवन में उतारना चाहिए। इससे हमारी कार्यक्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आज के जीवन में तनाव ने हर व्यक्ति के जीवन में घुसपैठ कर रखी है। इस तनाव को दूर रखकर जीवन जीना है तो योगमय जीवन जीना होगा।

दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुआ योग
योग शिविर के पहले दिन राज्यमंत्री धनसिंह रावत, संसदीय सचिव भीमा भाई, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, नगरपरिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित, पार्षद योगेश जोशी, केन्द्रीय प्रभारी डा जयदीप आर्य, राज्य प्रभारी विनोद पारीक, समन्दर सिंह व आयोजन समिति सदस्यों ने दीप प्रज्वलित कर योगसत्र की शुरुआत की। इसके उपरांत स्वामी रामदेव ने आयोजन समिति सदस्यों,संगठन के पदाधिकारियों को रूद्राक्ष की माला पहनाकर अभिनन्दन किया। वहीं आयोजन समिति अध्यक्ष निमेश मेहता, उपाध्यक्ष हरीश कलाल, पार्थ दामा, महामंत्री मनोज शाह, सदस्य लक्ष्मीकांत त्रिवेदी, धरणीधर पंड्या, जयप्रकाश् पंड्या, अंदेश जैन, रमेश पंचोली, कांतिलाल पटेल, राजेन्द्र मेर, सुनील मेहता, सुनील दोसी, डा आर के मालोत, डा मुनव्वर हुसैन, मुज्जफ र अली, डा दीपक द्विवेदी, भंवर गर्ग, आर के अय्यर, हर्ष कोठारी आदि मौजूद थे।

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned